Breaking News

हरियाणा के अगले मुख्यमंत्री होंगे नायब सिंह , शाम 5 बजे लेंगे सीएम पद की शपथ

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी होंगे। विधायक दल में उन्हें नेता चुना गया। शाम पांच बजे सैनी मुख्यमंत्री की शपथ लेंगे। बतौर 11वें मुख्यमंत्री सैनी हरियाणा में बीजेपी का बड़ा ओबीसी चेहरा हैं। कहा जा रहा है कि मनोहर लाल खट्टर को करनाल से लोकसभा का उम्मीदवार बनाया जा सकता है। इसके साथ ही उनके नाम का इस्तेमाल किया जा सके। पार्टी ने एक तीर से कई निशाने साधे हैं। ओबीसी और पिछड़ा मतदाताओं को अपने पाले में लाने की कोशिश करेंगे। वहीं जजपा अब बीजेपी से अलग होकर चुनाव लड़ेगी।

कौन हैं नायब सैनी?

नायब सिंह सैनी भाजपा से लोकसभा के सदस्य हैं जो हरियाणा में कुरूक्षेत्र निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं।  हरियाणा के अगले मुख्यमंत्री होंगे। सैनी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े, जिसके माध्यम से उनकी मुलाकात मनोहर लाल खट्टर से हुई। कुछ समय बाद, वह भाजपा में शामिल हो गए और उसके बाद कई स्थानीय पार्टी कार्यालयों में काम किया। वह ओबीसी का वोट बैंक रहे हैं और लंबे समय से पार्टी के प्रति वफादार रहे हैं। 2010 में उन्होंने नारायणगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा लेकिन रामकिशन गुर्जर से हार गए। 2014 में उन्होंने 24,361 वोटों से चुनाव जीता था। वह हरियाणा सरकार के राज्य मंत्री थे। अब वह कुरूक्षेत्र से सांसद चुने गये हैं।

हरियाणा में सीटों का गणित

90 सदस्यों वाली हरियाणा विधानसभा में बहुमत के लिए 46 सीटों की जरूरत है। भाजपा, जो 2019 में बहुमत के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाई, राज्य में दुष्यंत चौटाला की आईआईपी के साथ गठबंधन सरकार चलाती आ रही थी। बीजेपी के पास फिलहाल 41 विधायक हैं और उसे 6 निर्दलीय विधायकों का समर्थन हासिल है. इसके अलावा, गोपाल कांडा की हरियाणा लोकखुट पार्टी भी भाजपा को अपना समर्थन दिया था। बीजेपी के पास 48 विधायकों का समर्थन है। जहां तक ​​कांग्रेस की बात है तो विधानसभा में उसके 30 विधायक हैं। वहीं, आईपी के पास 10 विधायक, इंडियन नेशनल लोकदल (अभय चौटाला) के पास 1 विधायक और 1 निर्दलीय विधायक है।