Breaking News

स्वानंद किरकिरे व मनोज जोशी ने की शिरकत

कला  संस्कृति के अनूठे संगम से सराबोर हुई मायानगरी. हिंदुस्तान के विभिन्न राज्यों के नृत्यों ने दर्शकों को किया मंत्रमुग्ध. थिएटर और सिनेमा कलाकारों के बेहतरीन प्रदर्शन से मुंबई में रविवार की शाम रंगीन हुई. मौका था नेशनल स्कूल अॉफ ड्रामा, नयी दिल्ली द्वारा चल रहे आठवें थिएटर अोलम्पिक्स के समापन समारोह का जो कि मुंबई के कामगार स्टेडियम में समपन्न हुआ.51 दिनों से राष्ट्र के 17 शहरों में चल रहे इस एतिहासिक प्रोग्राम में मानो राष्ट्र के कोने-कोने से कलाकारों का जमावड़ा था.

Image result for स्वानंद किरकिरे व मनोज जोशी ने की शिरकत

थिएटर को लेकर भव्य आयोजन नेशनल स्कूल अॉफ ड्रामा, नयी दिल्ली की ओर से मुंबई में रविवार को हुआ जिसमें नृत्य से लेकर एक्टिंग कला का प्रदर्शन किया गया. इस मौके पर इंडियन सिनेमा के प्रसिद्ध एक्टर नाना पाटेकर बतौर प्रमुख मेहमान मौजूद थे जिन्होंने अपने मशहूर डायलॉग प्रस्तुत किए. नाना पाटेकर ने एनएसडी के डायरेक्टर का घन्यवाद करते हुए बोला कि, थिएटर को जिंदा रखने के लिए  नए प्लेटफॉर्म तक लाने के लिए घन्यवाद. प्रोग्राम में मशहूर एक्टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने वह डायलॉग प्रस्तुत किया जिसे उन्होंने कई वर्षों पर एक नाटक में कहा था.

आयोजन में एक  प्रमुख प्रस्तुति प्रसिद्ध थिएटर कलाकार  फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने नाम मनोज जोशी की थी जिन्होंने अपने प्रसिद्ध चाणक्य रूप को धारण कर प्रस्तुति दी.

मशहूर गीतकार  एक्टर स्वानंद किरकिरे ने प्रसिद्ध गीत बावरा मन देखने चला एक सपना सुनाया.इसके साथ प्रोग्राम में रामदार पाधे ने भी अपनी प्रस्तुति से दर्शकों का खूब मनोरंजन किया.

रंगारंग आयोजन का अहम भाग थे राष्ट्र के विभिन्न राज्यों के नृत्य. अलग-अलग प्रदेश के कलाकारों ने प्रभावी नृत्य से सबको मंत्रमुग्ध कर दिया. महाराष्ट्र की लावणी, ओड़िसा का गोटीपुरा सिंगारी, गुजरात का राठवा होली नृत्य और असम का बिहू जैसे नृत्य की प्रस्तुति दी गई.

लावणी की प्रस्तुति प्रसिद्ध नृत्यांगना वैशाली जाधव ने दी.

इसके बाद आखिर में रंगशिखर की प्रस्तुति दी गई जिसमें इंडियन शास्त्रीय संगीत के सभी वाद्य यंत्रों का उपयोग किया गया.

यह ट्राइबल, फोक  थिएटर पर फॉर्मेंस का कोलाज था. हजारों काल, एक सुर एक ताल, विविधता में एकता का इस प्रस्तुति के माध्यम से संदेश दिया गया. इस मौका पर मशहूर एक्टर मोहन अगाशे भी उपस्थित थे.

कार्यक्रम के मुख्य मेहमान महाराष्ट्र के CM देवेंद्र फडणवीस थे. संस्कृति मंत्री डॉ महेश शर्मा, मशहूर एक्टर नाना पाटेकर विशिष्ट मेहमान थे. इसके साथ प्रोग्राम मेंं आठवे थिएटर अोलंपिक्स के आर्टिस्टिक डायरेक्टर रतन थियम  नेशनल स्कूल अॉफ ड्रामा सोसायटी के एक्टिंग चेयरमैन डॉअर्जुन देव चरन खास तौर पर मौजूद थे. इंटरनेशनल कमेटी अॉफ थिएटर अोलंपिक्स के चेयरमैन थियोडोरस टर्जोपोलस  मिनिस्ट्री अॉफ कल्चर के सेक्रेटरी एम एल श्रीवास्तव भी उपस्थित थे.नेशनल स्कूल अॉफ ड्रामा के डायरेक्टर वामन केंद्र भी खास तौर से मौजूद थे. संचालन हिमानी शिवपुरी ने किया.