Breaking News

सीमा पर तनाव : तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे सेना प्रमुख

dalbir-singh-suhagउधमपुर। सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग ने शनिवार को उत्तरी कमान का दौरा किया। लाइन ऑफ कंट्रोल के उस पार आतंकी कैंपों पर सर्जिकल स्ट्राइक के बाद सीमा पर बढ़ते तनाव के मद्देनजर भारत की तैयारियों का जायजा लेने के लिए सेना प्रमुख यहां पहुंचे।

एक रक्षा अधिकारी ने बताया, जनरल सिंह शनिवार सुबह उत्तरी कमान मुख्यालय पहुंचे और उन्होंने यहां एलओसी समेत जम्मू-कश्मीर में किसी भी स्थिति से निपटने की भारत की तैयारियों की समीक्षा को लेकर एक हाई लेवल मीटिंग की। सर्जिकल स्ट्राइक की योजना उत्तरी कमान ने बनाई थी और उसे अंजाम दिया था।

अधिकारी ने बताया कि सेना अध्यक्ष ने लीपा, तत्तापानी, केल और भिंबर स्थित सात आंतकी ठिकानों पर सफल सर्जिकल स्ट्राइक करने वाले जवानों की निजी तौर पर सराहना की। तैयारियों का जायजा लेने के लिए उनके पश्चिमी कमान का दौरा करने की भी योजना है।

सूत्रों के मुताबिक 18 सितंबर को उड़ी में सेना के शिविर पर हमले के तुरंत बाद सर्जिकल स्ट्राइक का निर्णय किया गया था। सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान के संभावित जवाबी हमले की आशंका को देखते हुए भारत तैयार है।

इस बीच अखनूर में पाकिस्तान की ओर से सीजफायर के उल्लंघन और ताजा गोलीबारी की वजह से सीमावर्ती लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाया जा रहा है। लोग जरूरी सामान के साथ घर छोड़ रहे हैं। उन्हें मंदिरों और स्कूलों में बनाए गए अस्थायी शिविरों में शिफ्ट किया जा रहा है। सीमावर्ती इलाकों में स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं।