Breaking News

सीएम योगी ने दिए 15 से 16 प्रतिशत हरित क्षेत्र आरक्षित करने के निर्देश

लखनऊ दस खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को पूरा करने के लिए में महायोजना स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन (सेज) और इण्डस्ट्रियल क्षेत्र के समीप नई टाउनशिप के क्षेत्र चिन्हित करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को गोरखपुर, वाराणसी और मथुरा-वृन्दावन के लिए तैयार हो रहे जीआईएस आधारित महायोजना-2031 का प्रजेंटेशन देखा। उन्होंने अवास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि धार्मिक शहरों की पहचान वहां के मंदिरों और प्राचीन भवनों से है। प्रस्तावित महायोजना में ऐसे भवनों की प्राचीनता और ऐतिहासिकता का ख्याल रखा जाए और इस तरह के महत्व वाले भवनों की ऊंचाई से अधिक ऊंचाई के भवनों के निर्माण की अनुमति न दी जाए। इसका प्रावधान महायोजना में अनिवार्य रूप से किया जाए। साथ ही मुख्यमंत्री ने महायोजना में 15 से 16 प्रतिशत हरित क्षेत्र आरक्षित करने के भी निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने महायोजना में नगरों में इलेक्ट्रिक बसों के परिचालन की व्यवस्था का प्रावधान करने के साथ ही परम्परागत ईंधन वाली बसों के परिचालन को शहर के बाहरी क्षेत्र में ही संचालित करने और मल्टीलेवल पार्किंग की व्यवस्था की जाए। उन्होंने मथुरा-वृन्दावन, गोरखपुर, वाराणसी के लिए मिले निवेश के प्रस्तावों को जमीन पर उतारने के लिए तीनों शहर की महायोजना में मेडिसिटी, स्पोर्ट्स सिटी, एजुकेशन सिटी, कन्वेशन सेंटर आदि के लिए क्षेत्र चिन्हित करने के भी निर्देश दिए हैं।

अन्तराष्ट्रीय स्तर के कन्वेंशन सेंटर बनाने के निर्देश
दस खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को पूरा करने के लिए में महायोजना स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन (सेज) और इण्डस्ट्रियल क्षेत्र के समीप नई टाउनशिप के क्षेत्र चिन्हित करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने सभी विकास प्राधिकरणों में अन्तराष्ट्रीय स्तर के कन्वेंशन सेंटर बनाने को कहा है। उन्होंने विकास प्राधिकरणों को अपनी सीमा बढ़ाने के साथ ही शहरों के सुनियोजित विकास करने और आय बढ़ाने के नए स्रोत तलाशने के भी निर्देश दिए हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि 10 खरब डालर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को पूरा करने में गोरखपुर के साथ ही पूर्वांचल की अहम भूमिका है। इसलिए गोरखपुर को गेटवे सिटी के तौर पर विकसित करें। रामगढ़ ताल की जेट्टी काफी पुरानी है, इसलिए नई जेट्टी बनाया जाए। मुख्यमंत्री ने प्राकृतिक झीलों, जलाशयों को संरक्षित करने, लेक फ्रंट, रिवर फ्रं।ट एवं धार्मिक क्षेत्रों को विकसित करने, गोरखपुर के टेराकोटा (माटी कला) के उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए भी महायोजना प्रावधान करने को कहा है। उन्होंने वाराणसी में रिंग रोड तक मास्टरप्लान का विस्तार करने और मथुरा-वृन्दावन में पर्यटकों की सुविधाओं को बढ़ाने के भी निर्देश दिए हैं।

टाउन प्लानर के रिक्त पदों पर भर्ती के निर्देश
उन्होंने सभी विकास प्राधिकरण में टाउन प्लानर के रिक्त पदों पर शीघ्र भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के भी निर्देश दिए हैं। साथ ही योग्य व दक्ष युवाओं का चयन करके शहरों के सुनियोजित विकास के लिए तैयार होने वाले कार्ययोजना में भागीदार बनाने को कहा है।