Breaking News

रूस और यूक्रेन युद्धकाल के पूरे हुए 2 साल , पश्चिमी देशों ने रूस पर प्रतिबंधों की बमबारी

दो साल से रूस की तरफ से यूक्रेन पर हमले किए जा रहे हैं। फाइटर जेट से लेकर टैंक यूक्रेन के शहरों को तबाह कर रहे हैं। उधर पश्चिमी देशों ने रूस पर एक बार फिर प्रतिबंधों की बमबारी की है। रूस पर इस बार एक-दो नहीं बल्कि 500 प्रतिबंध लगा दिए गए हैं। लेकिन इन प्रतिबंधों की दबाने के लिए रूस ने जमकर आतिशबाजी की है। सेना दिवस समारोह में मॉस्को का आसमान रात को आतिशबाजी से जगमगा उठा। सेना दिवस रूस में एक सार्वजनिक अवकाश है। जो सशस्त्र बलों में सेवा करने वालों और सैन्य दिग्गजों के सम्मान का दिन है।

बाइडेन के समाने परीक्षा की घड़ी

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के अभी भी बहुत सारे दोस्त हैं। वह सुरक्षा गारंटी, रूस के खिलाफ प्रतिबंधों और अन्य जरूरी मुद्दों पर चर्चा के लिए पश्चिमी नेताओं का स्वागत करते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन एक कट्टर सहयोगी बने हुए हैं, हालांकि वाशिंगटन में राजनीतिक कलह के कारण 61 बिलियन डॉलर की सहायता रुकी हुई है। 2024 के अंत को देखते हुए, अमेरिकी चुनाव यूक्रेन और रूस के साथ उसके युद्ध के प्रति राष्ट्रपति और नीति में बदलाव ला सकते हैं, जिससे आने वाले वर्षों के लिए संभावनाएं धूमिल हो सकती हैं।

अमेरिका ने लगाए 500 से अधिक प्रतिबंध 

संयुक्त राज्य अमेरिका यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की दूसरी वर्षगांठ के अवसर पर कार्रवाई करते हुए शुक्रवार को 500 से अधिक ठिकानों पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि कीव अभी भी अडिग है। यूक्रेन अभी भी आजाद है। यूक्रेन के लोग पुतिन के जोरदार हमले के सामने अडिग और अटूट बने हुए हैं। इसके पीछे का कारण उनही बहादुरी और उनका बलिदान है। इसलिए मैं प्रतिक्रिया में 500 से अधिक नए प्रतिबंधों की घोषणा कर रहा हूं।

यूक्रेन ने किया विमान मार गिराने का दावा

यूक्रेन के वायु सेना प्रमुख ने कहा कि सेना ने शुक्रवार को रूस को करारी शिकस्त देते हुए उसके एक विमान को मार गिराया है। जनरल मायकोला ओलेशचुक ने रूसी ए-50 विमान को मार गिराने में मदद करने के लिए यूक्रेन के सैन्य खुफिया विभाग का आभार व्यक्त किया। यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया कि यहां युद्ध पर चर्चा हो रही थी उस वक्त एक हवाई हमला हुआ और दक्षिणी बंदरगाह शहर ओडेसा में एक आवासीय इमारत को निशाना बनाया गया।