Breaking News

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लद्दाख में सियाचिन ग्लेशियर के कुमार पोस्ट पर तैनात सशस्त्र बल के जवानों के साथ बातचीत की

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लद्दाख में सियाचिन ग्लेशियर के कुमार पोस्ट पर तैनात सशस्त्र बल के जवानों के साथ बातचीत की है। सियाचिन बेस कैंप में युद्ध स्मारक पर बहादुरों को पुष्पांजलि अर्पित की। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सियाचिन में जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि मेरे अनुसार दीपावली का पहला दीया, होली का पहला रंग भारत के रक्षकों के नाम होना चाहिए। हमारे सैनिकों के साथ होना चाहिए। पर्व-त्योहार पहले सियाचिन की चोटियों पर मनाए जाने चाहिए। राजस्थान के तपते रेगिस्तान में मनाए जाने चाहिए, हिन्द महासागर की गहराई में स्थित पनडुब्बी में जवानों के साथ मनाए जाने चाहिए।

अधिकारियों ने बताया कि रक्षा मंत्री ने सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे के साथ क्षेत्र में समग्र सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की। सिंह ने सियाचिन में तैनात सैनिकों से भी बातचीत की। सियाचिन ग्लेशियर, जो काराकोरम रेंज में लगभग 20,000 फीट की ऊंचाई पर है, दुनिया के सबसे ऊंचे सैन्यीकृत क्षेत्र के रूप में जाना जाता है जहां सैनिकों को शीतदंश और तेज़ हवाओं से जूझना पड़ता है। अपने ‘ऑपरेशन मेघदूत’ के तहत भारतीय सेना ने अप्रैल, 1984 में सियाचिन ग्लेशियर पर अपना पूर्ण नियंत्रण स्थापित कर लिया। भारतीय सेना ने पिछले कुछ वर्षों में सियाचिन में अपनी उपस्थिति मजबूत की है।

राजनाथ सिंह की सियाचिन यात्रा भी क्षेत्र की उनकी पिछली स्थगित यात्रा के एक महीने बाद हो रही है। रक्षा मंत्री का वहां तैनात सशस्त्र बलों के जवानों के साथ होली मनाने के लिए दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन क्षेत्र का दौरा करने का कार्यक्रम था। हालाँकि, वहाँ मौजूदा मौसम की स्थिति के कारण, यात्रा को आगे स्थगित कर दिया गया था। गौरतलब है कि ग्लेशियर पर लगातार हिमस्खलन और भूस्खलन की समस्या बनी रहती है और वहां तापमान शून्य से 60 डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला जा सकता है। इसके अलावा, क्षेत्र में तैनात सशस्त्र बलों के जवानों को भी विशिष्ट इलाके और मौसम की स्थिति से उत्पन्न होने वाली तीव्र चुनौतियों से गुजरना पड़ता है। खराब मौसम की स्थिति के कारण, अग्रिम चौकियों पर तैनात सैनिकों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिनमें तेज धूप के कारण बर्फ का अंधापन, बर्फ़ीला तूफ़ान और श्वेत-आउट की स्थिति शामिल है।