Breaking News

मणिपुर के पोलिंग बूथ पर फायरिंग, मचा हड़कंप, भागने लगे वोटर

मणिपुर के मोइरांग में लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग के दौरान परेशान करने वाली घटना घटी। मोइरांग विधानसभा क्षेत्र के हिस्से थमनपोकपी में एक मतदान केंद्र के पास अचानक गोलीबारी हुई। सौभाग्य से इस गोलीबारी में किसी को चोट नहीं आई। हालांकि, तेज गोलियों की आवाज से वोट देने के लिए इंतजार कर रहे मतदाता डर गए, जिससे वे घबराकर भागने लगे। यह घटना आज हुई, जिससे उन मतदाताओं में दहशत फैल गई जो अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए कतार में लगे थे।

फायरिंग की इस घटना का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दिख रहा है कि कैसे गोलियों की आवाज सुनकर लोग पोलिंग बूथ से बाहर निकल आए। मणिपुर में चुनावी प्रक्रिया को गंभीर व्यवधानों का सामना करना पड़ा क्योंकि विभिन्न मतदान केंद्रों पर गोलीबारी, बूथ कैप्चरिंग के प्रयास और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) को नष्ट करने सहित हिंसा की घटनाएं सामने आईं। रिपोर्टों से पता चलता है कि कई मतदान केंद्रों को निशाना बनाया गया, जिससे अराजकता फैल गई और मतदान प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न हुई। ऐसे ही एक उदाहरण में, हथियारबंद व्यक्तियों ने मोइरांग विधानसभा क्षेत्र के थमनपोकपी में स्थित एक मतदान केंद्र पर गोलियां चलाईं।

इसके अलावा, इम्फाल पूर्वी जिले की थोंगजू विधानसभा सीट पर एक मतदान केंद्र के भीतर बर्बरता की घटनाएं सामने आईं, जिससे चुनावी प्रक्रिया की अखंडता पर चिंताएं बढ़ गईं। प्रभावित क्षेत्र मणिपुर के आंतरिक मणिपुर लोकसभा क्षेत्र और बाहरी मणिपुर लोकसभा क्षेत्र के 15 विधानसभा क्षेत्रों के लिए चल रहे मतदान का हिस्सा थे। बाहरी मणिपुर निर्वाचन क्षेत्र के शेष 13 विधानसभा क्षेत्रों में 26 अप्रैल को मतदान होना है।

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने शुक्रवार को मतदाताओं से अपील की कि वे राज्य के मूल निवासियों को बचाने और इसकी क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए वोट डालें। सिंह ने लुवांगसंगबाम ममांग लेइकाई में अपना वोट डालने के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि इनर मणिपुर में भाजपा के उम्मीदवार टी. बसंत सिंह और आउटर मणिपुर के लिए एनपीएफ (नगा पीपुल्स फ्रंट) के के. टिमोथी जिमिक निश्चित रूप से जीतेंगे और केंद्र में भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) के नेतृत्व वाली राजग (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) सरकार बनाने में योगदान देंगे।’’