Breaking News

बाइडन ने कहा-आर्थिक प्रतिबंधों से रूसी अर्थव्यवस्था को गहरा नुकसान पहुंचेगा

वाशिंगटन। अमेरिका के बाइडन प्रशासन ने दावा किया कि यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई के बाद रूस वैश्विक अर्थव्यस्था के लिए ‘अछूत’ हो गया है और विश्व समुदाय मॉस्को के खिलाफ सख्त प्रतिबंध लगाने की अमेरिकी पहल से जुड़ रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस के खिलाफ घोषित आर्थिक प्रतिबंधों के पैकेज को ‘इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण’ करार दिया है और दावा किया है कि इससे रूसी अर्थव्यवस्था को गहरा नुकसान पहुंचेगा। रूस से तेल और गैस आयात पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगाने की घोषणा करने के बाद व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से बातचीत में बाइडन ने कहा, ‘‘इससे रूसी अर्थव्यवस्था गर्त में चली गई है।

(रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर) पुतिन की ओर से घोषित युद्ध के बाद रूबल का करीब 50 प्रतिशत अवमूल्यन हुआ है और उसकी कीमत एक अमेरिकी सेंट से भी कम हो गई है।’’ बाइडन ने कहा, ‘‘हमने रूस के सबसे बड़े बैंकों को अंतरराष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली से अलग-थलग कर दिया है, जिससे मॉस्को की बाकी दुनिया के साथ कारोबार करने की क्षमता बाधित हो गई है।’’ उल्लेखनीय है कि यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई के जवाब में बाइडन ने मंगलवार को घोषणा की कि अमेरिका रूस से तेल और गैस के आयात पर रोक लगाएगा। बाइडन प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी ने बाद में कहा, ‘‘हमारे ऐतिहासिक समन्वय से रूस वैश्विक अर्थव्यस्था और वित्तीय प्रणाली के लिए ‘अछूत’ बन गया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘वैश्विक अर्थव्यस्था में लगभग 50 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखने वाले करीब 30 देशों ने रूस से तेल और गैस के आयात पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है, जिसका रूस पर आर्थिक स्तर पर तत्काल गहरा नुकसान पहुंचाने वाला असर पड़ेगा।’’

अधिकारी ने कहा कि मॉस्को की उच्च प्रौद्योगिकी तक पहुंच रोक दी गई है, जिससे उसके विकास की संभावना बाधित होगी और आने वाले कई वर्षों के लिए उसकी सेना भी कमजोर होगी। उन्होंने दावा किया कि रूसी सेंट्रल बैंक को वैश्विक वित्त प्रणाली से काटकर अमेरिका ने रूस को विदेशी मुद्रा भंडार से वंचित कर दिया है और पुतिन के पास अपनी मुद्रा के अवमूल्यन को रोकने के लिए बहुत कम विकल्प बचे हैं। अधिकारी ने कहा, ‘‘लेन-देन को बाधित कर और रूस के सबसे बड़े बैंक की परिसंपत्ति को जब्त कर हमने पुतिन की विश्व के साथ कारोबार करने की क्षमता को बाधित कर दिया है।