Breaking News

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना से मिले सोनिया और राहुल गांधी

कांग्रेस संसदीय दल (CPP) की अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने नई दिल्ली में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात की। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में थीं।

शेख हसीना और गांधी परिवार के बीच संबंधों का पता उनके पूर्ववर्तियों के बीच संबंधों से लगाया जा सकता है। शेख हसीना के पिता और बांग्लादेश के संस्थापक नेता शेख मुजीबुर रहमान के तत्कालीन भारत की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध थे। इंदिरा गांधी ने 1971 में बांग्लादेश मुक्ति युद्ध के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, उन्होंने पाकिस्तान से बांग्लादेश की स्वतंत्रता का समर्थन किया, जिसने लंबे समय से कृतज्ञता और आपसी सम्मान की भावना को बढ़ावा दिया है।

शेख हसीना शनिवार को एक हाई-प्रोफाइल कार्यक्रम में भाग लेने के लिए  नई दिल्ली दिल्ली पहुंचीं, जिसमें मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे सहित भारत के पड़ोस और हिंद महासागर क्षेत्र के शीर्ष नेताओं ने भाग लिया।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को यहां राष्ट्रपति भवन में विदेशी गणमान्य व्यक्तियों के लिए भोज का आयोजन किया।बांग्लादेश के विदेश मंत्री मोहम्मद हसन महमूद ने कहा कि शेख हसीना ने भविष्य में संबंधों को मजबूत करने के लिए नई सरकार के साथ काम करने की इच्छा व्यक्त की है।

हसन महमूद ने एएनआई को बताया “…प्रधानमंत्री शेख हसीना ने शपथ ग्रहण समारोह (प्रधानमंत्री मोदी और मंत्रिपरिषद के) में भाग लिया और उसके बाद, उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आमने-सामने की बैठक की, जहां उन्होंने फिर से उन्हें और एनडीए को चुनाव जीतने के लिए बधाई दी। उन्होंने भविष्य में संबंधों को मजबूत करने के लिए नई सरकार के साथ काम करने की इच्छा व्यक्त की। उन्होंने कहा, “उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को बांग्लादेश आने का निमंत्रण भी दिया है।”