Breaking News

पुतीन ने कहा-मांगे पूरी न होने तक बंद नहीं होगा युद्ध, नेटफ्लिक्स ने रूस में अपनी सेवा निलंबित की

वाशिंगटन। नेटफ्लिक्स ने कहा है कि वह रूस में अपनी सेवा निलंबित कर रहा है। कंपनी ने रविवार को एक बयान जारी कर रूस में अपनी सेवाएं निलंबित करने के फैसले के लिए ‘जमीनी हालात’ को जिम्मेदार ठहराया। हालांकि, उसने कोई अतिरिक्त जानकारी नहीं दी। यह घोषणा टिकटॉक के उस बयान के बाद की गई है, जिसमें कहा गया है कि रूसी उपयोगकर्ताओं को ऐप पर वीडियो साझा करने और दुनिया के अन्य हिस्सों से डाले जा रहे पोस्ट देखने से प्रतिबंधित कर दिया गया है। इससे पहले, अमेरिकन एक्सप्रेस ने भी रविवार को रूस के साथ-साथ उसके सहयोगी बेलारूस में अपना परिचालन निलंबित करने की घोषणा की थी।

टिकटॉक पर नए वीडियो नहीं साझा कर सकेंगे रूसी यूजर

टिकटॉक ने रविवार को कहा कि रूस में सोशल मीडिया के खिलाफ सरकार की कार्रवाई के जवाब में वहां के उपयोगकर्ताओं को ऐप पर नए वीडियो साझा करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है। कंपनी ने ट्विटर पर जारी एक बयान में कहा, “फर्जी खबरों को लेकर रूस के नए कानून के मद्देनजर हमारे पास इस कानून के सुरक्षा निहितार्थों की समीक्षा करने तक देश में लाइव स्ट्रीमिंग और नए वीडियो साझा करने की सुविधा को निलंबित करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।” हालांकि, टिकटॉक ने स्पष्ट किया कि इस दौरान ऐप पर उसकी मैसेजिंग सेवा बहाल रहेगी।

रूस-बेलारूस में अमेरिकन एक्सप्रेस की सेवाएं निलंबित

न्यूयॉर्क – अमेरिकन एक्सप्रेस ने रविवार को रूस के साथ-साथ उसके सहयोगी बेलारूस में सभी परिचालन निलंबित करने की घोषणा की। कंपनी ने कहा, “वैश्विक स्तर पर जारी अमेरिकन एक्सप्रेस कार्ड अब रूस के एटीएम और विक्रय केंद्रों पर काम नहीं करेंगे। इसके अलावा, रूसी बैंकों द्वारा देश में स्थानीय रूप से जारी किए गए एमएक्स कार्ड भी अब रूस के बाहर काम नहीं करेंगे।”

इजरायली प्रधानमंत्री ने पुतिन से फोन पर बात की

यरुशलम।इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने यूक्रेन में जारी रूसी सैन्य अभियान पर चर्चा के लिए शनिवार को मॉस्को का औचक दौरा करने के एक दिन बाद रविवार की शाम रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ फोन पर बात की। इजरायली प्रधानमंत्री के कार्यालय ने एक बयान जारी कर बताया कि बेनेट ने जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्त्ज से भी फोन पर बात की, जिनसे मुलाकात के लिए उन्होंने शनिवार को बर्लिन की यात्रा की थी। बयान के मुताबिक, इजरायली प्रधानमंत्री ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से भी यूक्रेन में रूसी सैन्य कार्रवाई के मुद्दे पर चर्चा की।

यूक्रेनी परमाणु संयंत्र पर रूस की पकड़ मजबूत हो रही: आईएईए विएना अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) ने रविवार को कहा कि रूसी सेना यूक्रेन के सबसे बड़े जापोरिजिया परमाणु संयंत्र पर अपनी पकड़ मजबूत कर रही है, जिस पर उसने पिछले हफ्ते कब्जा कर लिया था। आईएईए महानिदेशक राफेल मारियानो ग्रॉसी ने बताया कि यूक्रेनी कर्मचारियों को अब संयंत्र में कोई भी काम करने के लिए, यहां तक कि रखरखाव कार्यों के लए भी रूसी सैनिकों की मंजूरी लेनी पड़ रही है। ग्रॉसी के मुताबिक, रूसी सेना ने कुछ मोबाइल नेटवर्क और इंटरनेट सेवाओं को भी बंद कर दिया है, जिससे संयंत्र परिसर में संचार सेवाएं बाधित हो गई हैं।

यूक्रेनी लड़ाकू विमानों को अपने क्षेत्र से उड़ने की इजाजत न दें पड़ोसी देश

रूसी सेना ने यूक्रेन के पड़ोसी देशों को अपने क्षेत्र से यूक्रेनी लड़ाकू विमानों के संचालन की सुविधा न देने की चेतावनी दी है। उसने है कि अगर यूक्रेनी विमान उसके पड़ोसी देशों से उड़ान भरकर लड़ाकू अभियानों को अंजाम देते हैं तो मॉस्को इन देशों को भी संघर्ष का हिस्सा मान सकता है। रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने रविवार को आरोप लगाया कि कुछ यूक्रेनी लड़ाकू विमानों को रोमानिया सहित उसके अन्य पड़ोसी देशों में दोबारा तैनात किए जाने की खबर है।

मैक्रों ने यूक्रेनी परमाणु संयंत्रों की सुरक्षा पर पुतिन से बात की

फ्रांस के राष्ट्रपति कार्यालय ने रविवार को कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रों के बीच रविवार को हुई बातचीत मुख्य रूप से यूक्रेन के परमाणु संयंत्रों की सुरक्षा पर केंद्रित थी। एलिसी पैलेस ने कहा कि पुतिन को फोन कॉल मैक्रों के अनुरोध पर किया गया था और दोनों नेताओं के बीच बातचीत करीब दो घंटे तक चली।

यूक्रेनी हवाई क्षेत्र को बंद करने से विश्व युद्ध छिड़ेगा: ईयू नेता पेरिस

यूरोपीय संघ (ईयू) के नेता चार्ल्स मिशेल ने रविवार को कहा कि यूक्रेन के हवाई क्षेत्र को बंद करने से विश्व युद्ध छिड़ सकता है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की नाटो देशों से लगातार, यूक्रेन को नो-फ्लाई जोन घोषित कर अपने देश पर रूसी हमले रोकने का आह्वान कर रहे हैं। हालांकि, पश्चिमी नेताओं ने यूरोप में बड़े पैमाने पर युद्ध शुरू होने की आशंका के चलते इससे इनकार कर दिया है। ‘फ्रांस इंटर’ को दिए साक्षात्कार में मिशेल ने कहा कि मौजूदा हालत में यूक्रेन में लड़ाकू विमानों की तैनाती को युद्ध में नाटो के प्रवेश के रूप में देखा जा सकता है और इसके चलते तीसरा विश्व युद्ध छिड़ने का खतरा है।

यूक्रेन से निकाले गए सौ यहूदी बच्चे यरुशलम पहुंचे

रूस के हमले के बाद यूक्रेन से निकाले गए सौ अनाथ यहूदी बच्चों का एक समूह रविवार को इजरायल पहुंच गया। ये बच्चे रविवार को करीब 300 अन्य यूक्रेनी यहूदी प्रवासियों को लेकर दो निकासी उड़ानों के यरुशलम में उतरने से कुछ घंटे पहले इजरायल पहुंचे।

रूस से तेल, गैस आयात पर रोक लगाने पर विचार कर रहे: अमेरिका वाशिंगटन। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने रविवार को कहा कि यूक्रेन पर हमले के विरोध में अमेरिका और उसके सहयोगी देश रूस से तेल और प्राकृतिक गैस के आयात पर प्रतिबंध लगाने के बारे में ‘बेहद सक्रिय बातचीत’ कर रहे हैं। ब्लिंकन ने कहा, “हम अब अपने यूरोपीय सहयोगियों से रूस से तेल के आयात पर प्रतिबंध लगाने की संभावनाओं पर समन्वित तरीके से विचार करने के लिए बात कर रहे हैं। इस बीच, हम यह सुनिश्चित करेंगे कि वैश्किव बाजार में तेल की उचित आपूर्ति जारी रहे।”