Breaking News

पुतिन और किम की गहरी होती दोस्ती, पुतिन ने किम जोंग को उपहार के रूप में दी कार

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से उनके निजी इस्तेमाल के लिए उपहार के रूप में एक कार मिली है, जो कि संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंध का उल्लंघन हो सकता है, जिसे मॉस्को ने प्योंगयांग के खिलाफ अपनाने में शामिल किया था। सितंबर में किम और पुतिन की मुलाकात के बाद से दोनों देशों ने घनिष्ठ संबंध बनाए हैं और सभी क्षेत्रों में आदान-प्रदान को बढ़ावा देने का वादा किया है क्योंकि यूक्रेन में रूस के युद्ध और उत्तर के परमाणु हथियार विकास पर उनका अंतरराष्ट्रीय अलगाव गहरा गया है।

आधिकारिक केसीएनए समाचार एजेंसी ने कहा कि रूसी निर्मित कार 18 फरवरी को रूसी पक्ष द्वारा किम के शीर्ष सहयोगियों को सौंपी गई थी। केसीएनए ने कहा कि किम की बहन ने विनम्रतापूर्वक रूसी पक्ष को किम जोंग उन का पुतिन को धन्यवाद देते हुए कहा कि यह उपहार शीर्ष नेताओं के बीच विशेष व्यक्तिगत संबंधों के स्पष्ट प्रदर्शन के रूप में कार्य करता है। रिपोर्ट में कार का वर्णन नहीं किया गया और न ही यह बताया गया कि इसे रूस से कैसे भेजा गया था। ऐसा माना जाता है कि किम ऑटोमोबाइल के शौकीन हैं और उनके पास लक्जरी विदेशी वाहनों का एक बड़ा संग्रह है, जिनके बारे में माना जाता है कि उनकी तस्करी की जाती है।

सितंबर में सुदूर पूर्व में रूस के अंतरिक्ष प्रक्षेपण स्टेशन का दौरा करते समय, किम ने पुतिन के राष्ट्रपति ऑरस सीनेट लिमोसिन का निरीक्षण किया और रूसी नेता ने उन्हें पिछली सीट पर चढ़ने के लिए आमंत्रित किया। किम खुद प्योंगयांग से यात्रा की गई एक विशेष ट्रेन में लाई गई मेबैक लिमोसिन में सवार होकर घटनास्थल तक पहुंचे। वह वाहन और अन्य वाहन जिनमें उसे कई मर्सिडीज लिमोसिन, एक रोल्स-रॉयस फैंटम और एक लेक्सस स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन शामिल देखा गया था, लक्जरी वस्तुओं के अंतर्गत आते हैं, जिन्हें संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव उत्तर कोरिया में निर्यात पर प्रतिबंध लगाते हैं।