Breaking News

पीएम मोदी ने कोलकाता मेट्रो के ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर के हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड खंड का , उद्घाटन किया छात्रों के साथ की सवारी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार, 6 मार्च को 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) की अपनी 10 दिवसीय यात्रा के हिस्से के रूप में कोलकाता में 15,400 करोड़ की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। पांच दिनों के भीतर पश्चिम बंगाल का यह उनका दूसरा दौरा है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कोलकाता मेट्रो के ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर के हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड खंड का उद्घाटन किया, जो पानी के नीचे मेट्रो सेवाओं में भारत के पहले उद्यम का संकेत है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, ईस्ट-वेस्ट मेट्रो का 4.8 किलोमीटर लंबा हिस्सा ₹4,965 करोड़ की लागत से बनाया गया है और यह हावड़ा में भारत का सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन होगा – जो जमीनी स्तर से 30 मीटर नीचे है। यह गलियारा आईटी हब साल्ट लेक सेक्टर V जैसे प्रमुख क्षेत्रों को जोड़ने में मदद करेगा।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की पहली “अंडरवाटर मेट्रो सुरंग” के माध्यम से मेट्रो की सवारी की, जिसका अनावरण उन्होंने पश्चिम बंगाल के कोलकाता में किया। यात्रा के दौरान, वह महाकरण मेट्रो स्टेशन पर देश की उद्घाटन अंडरवाटर मेट्रो ट्रेन में बैठे स्कूली छात्रों के साथ बातचीत में लगे रहे। समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में, पीएम मोदी को छात्रों के साथ बातचीत करते देखा गया। प्रारंभ में, उन्होंने छात्रों के लिए अपने पास बैठने की व्यवस्था की और फिर बातचीत को आगे बढ़ाया।

प्रधानमंत्री के साथ अंडरवाटर मेट्रो में सफर शुरू करने से पहले स्कूली छात्रा प्रज्ञा ने कहा, “मैं पीएम मोदी से मिलने और उनके साथ अंडरवाटर मेट्रो में यात्रा करने के लिए बहुत उत्साहित हूं।” इस बीच, एक अन्य स्कूली छात्रा इशिका महतो ने कहा कि वह पीएम मोदी से मिलने का मौका पाकर बहुत खुश हैं। कोलकाता मेट्रो विस्तार, जिसमें हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड मेट्रो खंड शामिल है, एक महत्वपूर्ण नदी के नीचे से गुजरने वाली भारत की पहली परिवहन सुरंग की शुरुआत का प्रतीक है, जो देश के बुनियादी ढांचे की प्रगति में एक महत्वपूर्ण क्षण है। बुधवार को पीएम मोदी ने करोड़ों रुपये की कई अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

सबसे गहराई में स्थित स्टेशन

इसके अलावा हुगली नदी के नीचे स्थापित हावड़ा मेट्रो स्टेशन, देश का सबसे गहराई में स्थित स्टेशन भी होगा। यह सुरंग ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर परियोजना का एक हिस्सा है। इस कॉरिडोर में वर्तमान में साल्ट लेक सेक्टर पांच से सियालदह तक का हिस्सा व्यावसायिक रूप से परिचालन में है। वहीं इस सूरंग की बात करें तो ये हुगली नदी के तल से 32 मीटर नीचे बनाई गई है। अंडरवॉटर दौड़ने वाली मेट्रो की बात करें तो ये 45 सेकेंड में 520 मीटर की दूरी तय करेगी।

मेट्रो रेल के मुताबिक, इस कॉरिडोर की पहचान 1971 में शहर के मास्टर प्लान में की गई थी। मेट्रो रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कौशिक मित्रा ने कहा, ‘‘हावड़ा और कोलकाता, पश्चिम बंगाल के दो सदियों पुराने ऐतिहासिक शहर हैं और यह सुरंग हुगली नदी के नीचे से इन दोनों शहरों को जोड़ेगी।