Breaking News

पीएम मोदी अयोध्या में नवनिर्मित मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का दिसंबर में कर सकते हैं उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले भी अयोध्या आ सकते हैं। मोदी अयोध्या में नवनिर्मित मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन दिसंबर में कर सकते हैं।

PM Narendra Modi will visit Ayodhya before Pran Pratistha.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले भी अयोध्या आ सकते हैं। मोदी अयोध्या में नवनिर्मित मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन दिसंबर में कर सकते हैं। इसी महीने पीएम से एयरपोर्ट उद्घाटन कराने का प्रयास शुरू हो गया है। भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के निरीक्षण के बाद एयरपोर्ट पर हवाई सेवाओं के संचालन और उद्घाटन की हरी झंडी दे दी है।
अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर बन रहे राम मंदिर में 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले सरकार अवध की जनता को अयोध्या में एयरपोर्ट की सौगात देने जा रही है। एयरपोर्ट के निर्माण से देशी-विदेशी श्रद्धालुओं का रामनगरी तक आवागमन सुगम होगा। वहीं अयोध्या में आध्यात्मिक पर्यटन और संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा। अयोध्या एयरपोर्ट के टर्मिनल पर यात्री क्षमता 750 प्रति घंटे और प्रति घंटे चार हवाई जहाज का संचालन हो सकता है।

336.59 एकड़ में बने एयरपोर्ट पर 8000 वर्ग मीटर भवन निर्माण कराया गया है। एयरपोर्ट के निर्माण में 250 करोड़ रुपये की लागत आई है। एयरपोर्ट को एकीकृत पर्यावास मूल्यांकन के लिए ग्रीन रेटिंग (गृह) में 4 स्टार प्रमाण पत्र मिला है।

500 को मिलेगा रोजगार
एयरपोर्ट के निर्माण से अयोध्या का आर्थिक विकास भी होगा। साथ ही एयरपोर्ट पर करीब 500 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। इससे स्थानीय व्यापारियों, दुकानदारों को भी लाभ होगा। ग्लास फाइबर प्रबलित कंक्रीट से बिल्डिंग बनाई गई है। एयरपोर्ट कार्बन न्यूट्रल और पर्यावरण संरक्षण से संबंधित निर्माण सामग्री से बनाया गया है। सूत्रों के मुताबिक दिसंबर के तीसरे से चौथे सप्ताह के बीच पीएम मोदी, सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे।

चौथा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट होगा
अयोध्या में नवनिर्मित मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम एयरपोर्ट प्रदेश का चौथा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट होगा। लखनऊ, वाराणसी और कुशीनगर में पहले से अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट संचालित हैं।