Breaking News

टाटा ट्रस्ट ने रतन नवल टाटा की जगह लेते हुए नोएल टाटा को टाटा ट्रस्ट का नया अध्यक्ष नियुक्त किया

टाटा ट्रस्ट ने रतन नवल टाटा की जगह लेते हुए नोएल टाटा को टाटा ट्रस्ट का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। टाटा ट्रस्ट एक परोपकारी संगठन है जो टाटा समूह की मूल कंपनी टाटा संस का मालिक है। शुक्रवार की सुबह, टाटा ट्रस्ट्स के बोर्ड ने बैठक की और टाटा ट्रस्ट्स के नए अध्यक्ष के रूप में रतन टाटा के सौतेले भाई नोएल टाटा की नियुक्ति को मंजूरी दे दी। टाटा समूह को विश्व स्तर पर प्रशंसित समूह में बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले रतन टाटा का बुधवार को 86 वर्ष की आयु में मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया।

टाटा संस का स्वामित्व मुख्य रूप से टाटा ट्रस्ट के पास है, जिसकी कंपनी में महत्वपूर्ण 65.9 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इसके अतिरिक्त, टाटा समूह की कई कंपनियों के पास टाटा संस की 12.87 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जबकि मिस्त्री परिवार के पास 18.4 प्रतिशत हिस्सेदारी है। टाटा ट्रस्ट की बैठक का नेतृत्व करते हुए, नोएल टाटा उत्तराधिकारी पद के लिए सबसे आगे के रूप में उभरे।

 

नोएल टाटा कौन हैं?

टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड के अध्यक्ष और गैर-कार्यकारी निदेशक नोएल एन. टाटा, लगभग चार दशकों से टाटा समूह का अभिन्न अंग रहे हैं। वह नवल एच टाटा और सिमोन एन टाटा के पुत्र हैं। टाटा इंटरनेशनल में अपनी भूमिका के अलावा, वह सर रतन टाटा ट्रस्ट बोर्ड और सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट में ट्रस्टी के रूप में कार्य करते हैं। नोएल टाटा समूह में कई प्रमुख पदों पर हैं, जिनमें ट्रेंट, वोल्टास और टाटा इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन के अध्यक्ष भी शामिल हैं। वह टाटा स्टील और टाइटन कंपनी लिमिटेड के उपाध्यक्ष भी हैं। उनकी सबसे हालिया कार्यकारी भूमिका टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड के प्रबंध निदेशक के रूप में थी।

टाटा इंटरनेशनल में अपने कार्यकाल से पहले, नोएल ट्रेंट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक थे। उनके नेतृत्व में, ट्रेंट 1998 में एक एकल स्टोर से बढ़कर आज 700 से अधिक स्टोरों का एक मजबूत नेटवर्क बन गया है। नोएल टाटा ने यूके में ससेक्स विश्वविद्यालय से अपनी डिग्री हासिल की और INSEAD में अंतर्राष्ट्रीय कार्यकारी कार्यक्रम (IEP) पूरा किया। टाटा ट्रस्ट, जो समूह के परोपकारी प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, की स्थापना 1892 में नोएल के परदादा जमशेदजी टाटा ने टाटा समूह की नींव रखने के तुरंत बाद की थी।