Breaking News

ग्रेटर नोएडा इमारत हादसा : बारिश से राहत कार्य प्रभावित, मलबा साफ होने में लगेगा अभी और एक दिन

नोएडा। शाहबेरी गांव में भरभरा से गिरी दो इमारतों का मलबा हटाने का काम सुबह हुई बारिश से प्रभावित हुआ. अधिकारियों का कहना है कि मलबा पूरी तरह साफ होने में अभी और 24 घंटे लगेंगे.मुख्य दमकल अधिकारी अरुण कुमार सिंह ने बताया कि एनडीआरएफ, दमकल, पुलिस और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारी और कर्मचारी लगातार राहत एवं बचाव कार्य में जुटे हैं. करीब 80 प्रतिशत मलबा हटा लिया गया है.

उन्होंने कहा कि बचे हुए मलबे हो हटाने में करीब 24 घंटे का वक्त और लगेगा.सिंह ने कहा कि आज सुबह तक मलबे से और कोई शव नहीं मिला है. गौरतलब है कि पुलिस ने इस मामले में 24 लोगों के खिलाफ नामजद मामला दर्ज कर पांच लोगों को गिरफ्तार किया है. हादसे में मारे गये नौ लोगों में से अभी तक छह लोगों की पहचान नौशाद, शमशाद, राजकुमारी, प्रियंका, रंजीत और पंखुड़ी (14 माह) के रूप में हुई है. अन्य लोगों की पहचान की कोशिश की जा रही है.

गौरतलब है कि बिसरख थाना क्षेत्र के शाहबेरी गांव में अवैध रूप से बनाई जा रही छह मंजिला इमारत मंगलवार की रात को भरभरा कर पड़ोस में ही बनी दूसरी इमारत पर गिर गई थी. उत्तर प्रदेश सरकार ने मृतकों के आश्रितों को दो-दो लाख रुपए आर्थिक मुआवजा देने की घोषणा की है.

सरकार ने हादसे के बाद ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के महाप्रबंधक वी. पी. सिंह व सहायक महाप्रबंधक अख्तर अब्बास जैदी को कल रात तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया, जबकि विशेष कार्य अधिकारी विभा चहल का तबादला कर दिया गया है. गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी बृजेश नारायण सिंह ने अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) विनीत कुमार सिंह को मामले की मजिस्ट्रेटी जांच सौंपी है.