Breaking News

कौन होगा हरियाणा का मुख्यमंत्री, कांग्रेस खेमे में अगला मुख्यमंत्री तय करने के लिए जोर.शोर से बातचीत शुरू

हरियाणा विधानसभा चुनाव परिणाम घोषित होने में 24 घंटे से भी कम समय बचा है। ज्यादातर एग्जिट पोल के मुताबिक, कांग्रेस राज्य में सरकार बना सकती है। हालांकि, पार्टी में मुख्यमंत्री को लेकर अंदरूनी कलह जारी है। इसको लेकर कई दावेदार सामने आ रहे हैं। कई दावेदारों के बीच से एक मुख्यमंत्री का नाम निकालना और पार्टी की अंदरूनी कलह की समस्या को रोकना आलाकमान के लिए एक बड़ी चुनौती है। यही कारण है कि सभी बड़े नेता अपने-अपने गुट के प्रत्याशियों को साधने की कोशिश में लग गए हैं।

एग्जिट पोल आने के बाद कांग्रेस खेमे में अगला मुख्यमंत्री तय करने के लिए जोर-शोर से बातचीत शुरू हो गई। सीएम पद के उम्मीदवारों में राज्यसभा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी शैलजा, पूर्व सीएम भूपिंदर सिंह हुडा, उनके बेटे और लोकसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुडा, राज्यसभा सांसद और एआईसीसी महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला और हुडा के वफादार राज्य कांग्रेस प्रमुख उदय भान शामिल हैं। भूपिंदर सिंह हुड्डा रविवार शाम दिल्ली के लिए रवाना हो गए जहां वह पार्टी नेतृत्व के साथ बैठक करेंगे। सोमवार को, अनुभवी नेता के अपने रोहतक आवास पर लौटने से पहले वरिष्ठ नेतृत्व से मिलने की संभावना है।

उनकी कट्टर प्रतिद्वंद्वी शैलजा, जो पार्टी का एक प्रमुख दलित चेहरा हैं, खुद को सीएम उम्मीदवार के रूप में पेश करने से नहीं कतरा रही हैं। यह पूछे जाने पर कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो सीएम कौन होगा, हुड्डा ने शनिवार को दोहराया कि पार्टी में एक निर्धारित प्रक्रिया है, जिसके अनुसार “विधायकों की राय मांगी जाएगी और आलाकमान फैसला करेगा”। शनिवार को एग्जिट पोल में कांग्रेस की आसान जीत का अनुमान लगाया गया है, जिसमें अधिकांश सर्वेक्षणकर्ताओं ने हरियाणा की 90 सीटों में से 55 सीटों की भविष्यवाणी की है – जो कि 46 के आधे आंकड़े से काफी आगे है।