Breaking News

कैबिनेट विस्तार के बाद बोले सीएम कुमारस्वामी- विधायकों की नाराजगी बड़ी बात नहीं

बंगलुरू/नई दिल्ली। कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस के बीच गठबंधन सरकार के कैबिनेट का बुधवार को विस्तार हुआ. कैबिनेट विस्तार के बाद राज्य के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने पत्रकारों से बात की. कुमारस्वामी ने कहा कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा था कि कैबिनेट नहीं होने के कारण सरकार काम नहीं कर रही है. मीडिया अपने हिसाब से मंत्रियों का पोर्टफोलियो मिलने का अनुमान लगाने लगता है.

सीएम ने कहा कि मैं मीडिया से अनुरोध करता हूं कि ये नई सरकार है. सरकार को कुछ समय देना चाहिए. हमनें देखा है कि जब एक पार्टी वाली सरकार होती है तब भी दिक्कतें होती हैं. हमारी गठबंधन वाली सरकार है. एक धारणा बनाई गई थी कि कोई विकास नहीं किया जाएगा.

सीएम ने कहा कि रिपोर्ट में बताया गया है कि शहर में 3000 गड्ढे हैं. हमनें अधिकारियों को इसका समाधान निकालने को कहा है. हमारी सरकार फिर से जनता का विश्वास जीतेगी.

सीएम ने कहा कि हमने जीडीएस और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों के घोषणापत्र के बारे में चर्चा की. वहीं पार्टी के असंतुष्ट विधायकों पर सीएम ने कहा कि यह आम बात है कि जो विधायक नाखुश हैं वह विरोध करेंगे. 2008 में बीजेपी सरकार के साथ ऐसी ही बात हुई थी.

जल्द से जल्द दिया जाएगा पोर्टफोलिया- उपमुख्यमंत्री परमेश्वर

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर ने मंत्रियों के पोर्टफोलियो आवंटित किए जाने को लेकर कहा कि ये फैसला जल्द से जल्द हो जाएगा. जी परमेश्वर ने कहा कि एक या उससे कम दिन में पोर्टफोलियो दे दिया जाएगा. इसपर चर्चा शुरू हो चुकी है.

उन्होंने कहा कि जेडीएस और कांग्रेस ने अच्छा शासन देने का फैसला किया है. हमारी गठबंधन की सरकार है और हम अपने सारे वादे पूरे करेंगे. ये सरकार अपने 5 साल का कार्यकाल पूरा करेगी. मंत्रीमंडल विस्तार से पहले मैंने और सीएम ने अधिकारियों के साथ कई दौर की बैठक की और कई मुद्दों को ध्यान में लिया, चाहे वो मैंगलोर में बाढ़ का मुद्दा हो. अनौपचारिक कैबिनेट बैठक में हमनें सभी जिलों में काम को तेजी से करने का फैसला किया.

वहीं कांग्रेस के कई विधायकों को मंत्रीपद में जगह नहीं मिली है. इसपर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि मीडिया ने दिखाया है कि कुछ विधायक नाखुश हैं. इसका ख्याल रखा जाएगा. हम मामले को हम सुलझा लेंगे.

25 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की मौजूदगी में राज्यपाल वजुभाई वाला ने कैबिनेट के 25  विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई.

कर्नाटक कैबिनेट में जेडीएस के 9 और कांग्रेस के 14 विधायक शामिल हुए हैं. वहीं मायावती की पार्टी बसपा के एकमात्र विधायक और 1 निर्दलीय को भी कैबिनेट में जगह दी गई है.

कैबिनेट की खास बातें

कर्नाटक सरकार की कैबिनेट की सबसे खास बात ये है कि  इसमें मायावती की पार्टी बीएसपी के एकमात्र विधायक एन महेश को भी एंट्री मिली है. ऐसा पहली बार है जब बीएसपी का कोई विधायक यूपी के बाहर मंत्री का दर्जा पाएगा.

वहीं कैबिनेट में मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के भाई एचडी रेवाना को भी जगह मिली है. हालांकि पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के मंत्री रहे कांग्रेस विधायक तनवीर सैत को जगह नहीं मिलने से उनके समर्थकों ने इसका जमकर विरोध किया है. कांग्रेस से शपथ लेने वाले विधायकों में डीके शिवकुमार, केजे जॉर्ज,  शिवकुमार रेड्डी और प्रियांक खड़गे शामिल हैं.