Breaking News

कश्मीर में सरसों के खेत बने आकर्षण का केंद्र, उमड़ रही पर्यटकों की भीड़

सरसों के खेतों का खिलना कश्मीर में कृषि पर्यटन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है और पर्यटक सरसों के आकर्षक पीले खेतों में फोटोग्राफी का आनंद ले रहे हैं। हर साल कश्मीर घाटी की मनमोहक सुंदरता लाखों पर्यटकों को आकर्षित करती है जो अलग-अलग मौसमों में दुनिया के विभिन्न हिस्सों से आते हैं और वसंत उनमें से एक है। वसंत ऋतु के दौरान बाग-बगीचों और खेतों में खिले तरह-तरह के फूलों से घाटी का वातावरण हमेशा मनमोहक नजर आता है और पर्यटक हमेशा ऐसी जगहों पर जाना पसंद करते हैं।

इन दिनों पीली सरसों के बीज के तेल के खेत बहुत सुंदर दिख रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप खेत बड़े पैमाने पर खिल रहे हैं, जो अवंतीपोरा पुलवामा जिले के राष्ट्रीय राजमार्ग के खेतों सहित घाटी भर में बड़े पैमाने पर पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। हर दिन देश के विभिन्न हिस्सों से हजारों पर्यटक आ रहे हैं और वे आकर्षक सरसों के तेल के खेतों में कुछ समय बिताने और फोटोग्राफी का आनंद लेने के उद्देश्य से अपने वाहनों को रोक रहे हैं। अभी कुछ हफ़्ते पहले, कश्मीर आने वाले लाखों पर्यटकों का लक्ष्य एशिया के सबसे बड़े ट्यूलिप गार्डन की सुंदरता को देखना था, जिसे 23 मार्च को जनता के लिए पेश किया गया था। लेकिन इसके अलावा, इस वर्ष कृषि विभाग के कठिन प्रयासों और अच्छी जलवायु परिस्थितियों की मदद से सरसों के तेल के खेत पीले कालीन दिख रहे हैं और इन खेतों की खुशबू हर दिन हजारों पर्यटकों को आकर्षित कर रही है।

पर्यटक गुलमर्ग पहलगाम और घाटी के मुगल उद्यानों का दौरा कर रहे हैं, लेकिन इस तरह के आनंद की मदद से उन्हें नए और अनोखे अनुभव मिल रहे हैं जिसके परिणामस्वरूप वे अन्य लोगों को कश्मीर आने और घाटी की मनमोहक सुंदरता का आनंद लेने और सरसों के बीज के तेल के क्षेत्रों का दौरा करने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं। क्योंकि इन दिनों वसंत ऋतु चरम पर है और यह पर्यटकों के लिए कश्मीर की यात्रा करने और सरसों के खेतों सहित विभिन्न स्थानों पर फूलों की किस्मों को देखने का उचित समय है जो घाटी की सुंदरता को बढ़ाने में प्रमुख भूमिका निभा रहे हैं।