Breaking News

भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल हुईं प्रियंका गांधी, राहुल बोले-नफरत को नफरत से नहीं मिटाया जा सकता

कांग्रेस द्वारा लोकसभा चुनाव से पहले खुद को पुनर्जीवित करने के प्रयासों के बीच राहुल गांधी ने शनिवार को उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद से प्रियंका गांधी वाद्रा के साथ अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा फिर से शुरू की। पदयात्रा मुरादाबाद के जामा मस्जिद चौराहे से संभल चौराहे तक शुरू हुई। इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि हमें मोहब्बत से देश को जीतना है। उन्होंने कहा कि हर कोशिश ध्यान भटकाने की हो रही है। राहुल ने कहा के देश में ध्यान भटकने की साजिश हो रही है। उन्होंने कहा कि बहुसंख्यक की भागीदारी देश में सबसे कम है। हर बड़ी कंपनी में ओबीसी की संख्या कम है। साथ ही साथ उन्होंने कहा कि देश सबका, भागीदारी भी सबकी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि नफरत को नफरत से नहीं मिटाया जा सकता।

राहुल गांधी ने कहा कि यही है बीजेपी का सिस्टम, एक आदमी बॉलीवुड, सर्जिकल स्ट्राइक की बात करके आपका ध्यान भटकाएगा। इस बीच अमित शाह नजर रखेंगे। उन्होंने कहा कि इस देश में 50% पिछड़े, 15% अल्पसंख्यक, 15% दलित और 8% आदिवासी हैं। मैं आपसे पूछना चाहता हूं कि इन 90% लोगों की इस देश में कितनी भागीदारी है… इनमें से कितने मीडिया में हैं, कोई नहीं… आप उन्हें मनरेगा की सूची में देखेंगे लेकिन बड़ी कंपनियों, उच्च न्यायालयों, मीडिया में नहीं। पीएम मोदी कहते हैं, ‘हिंदुस्तान सबका है, ये सबका हिंदुस्तान कैसा है?’ यदि 90% को कोई भागीदारी नहीं मिल रही है।

कांग्रेस प्रियंका गांधी वाद्रा ने कहा कि 28 लाख छात्रों ने यूपी पुलिस के लिए परीक्षा दी, लेकिन पेपर लीक हो गया… केंद्र और राज्य में बीजेपी की सरकार बनते ही बेरोजगारी दर बढ़ गई है… जब तक नौकरी नहीं मिलती, सुविधाएं नहीं मिलती, पेपर लीक हो जाता है रोका नहीं गया तो विकास नहीं होगा। परिवर्तन तभी होगा जब आप अपने अनुभव के अनुसार वोट डालेंगे। यात्रा जब मुरादाबाद की सड़कों पर आगे बढ़ी तो विभिन्न क्षेत्रों के लोग वहां मौजूद थे।’’ खुली जीप में सवार दोनों नेताओं का उनके समर्थकों ने स्वागत किया। यात्रा में शामिल लोगों और पार्टी कार्यकर्ताओं ने ‘राहुल गांधी जिंदाबाद’, ‘प्रियंका गांधी जिंदाबाद’ और ‘कांग्रेस पार्टी जिंदाबाद’ के नारे लगाए। इस बीच राहुल और प्रियंका जनता का अभिवादन करते नजर आए।

प्रियंका गांधी सप्ताहांत में उत्तर प्रदेश के शेष चरण में यात्रा का हिस्सा बनेंगी। उन्हें यात्रा के उत्तर प्रदेश के चंदौली में प्रवेश करने पर इसमें भाग लेना था, लेकिन खराब स्वास्थ्य और बाद में अस्पताल में भर्ती होने के कारण वह उस समय इसमें शामिल नहीं हो सकीं। पार्टी प्रवक्ता ने बताया कि वह मुरादाबाद से राहुल गांधी के साथ जाएंगी और अमरोहा, संभल, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस एवं आगरा होते हुए रविवार को फतेहपुर सीकरी में भी रहेंगी। समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव 25 फरवरी को आगरा में यात्रा में शामिल होंगे। कांग्रेस ने कहा है कि 26 फरवरी से एक मार्च तक यात्रा को कुछ दिन रोका जाएगा ताकि राहुल गांधी 27 फरवरी और 28 फरवरी को ब्रिटेन स्थित कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में दो विशेष व्याख्यान देने की अपनी दीर्घकालिक प्रतिबद्धता को पूरा कर सकें और वह नयी दिल्ली में अन्य महत्वपूर्ण बैठकों में भाग ले सकें।