Breaking News

इंश्योरेंस प्रोवाइड कंपनी एको ने ये रिपोर्ट निकाली की ,दिल्ली में गाड़ी चोरी होने के मामले सबसे अधिक सामने आए है

जीवन में कुछ चीजें खरीदना व्यक्ति के लिए बड़ा सपना होता है। किसी के लिए घर खरीदना सपना है तो कोई गाड़ी भी खरीदने की महत्वाकांशा रखता है। आमतौर पर एक गाड़ी भी लाखों की कीमत में आती है। सस्ती से सस्ती गाड़ी की कीमत भी लगभग पांच लाख रुपये है, जिसे खरीदने और उसके पैसे चुकाने में व्यक्ति को कई वर्षों का समय भी लग जाता है।

वहीं अगर वर्षों से कमाई हुई किसी गाड़ी पर खंरोच आ जाए तो ये दुखद होता है। अगर वही गाड़ी चोरी हो जाए तो ये व्यक्ति पर बड़ी आर्थिक चोट होती है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी गाड़ियों की चोरी होना बेहद आम है। दिल्ली में आए दिन गाड़ियां चोरी होती रहती है, कभी भरे बाजार से तो कभी लोगों के घर के बाहर से। गाड़ी चोरी होने की घटना में दिल्ली सबसे ऊपर है। दिल्ली में कई ऐसे इलाके हैं जहां से गाड़ियों की चोरी आसानी से होती है। इसमें भजनपुरा और उत्तम नगर सबसे ज्यादा चोरी वाले इलाके है। लगातार दूसरा साल है जब इन इलाकों से सबसे अधिक गाड़ियों की चोरी होने की रिपोर्ट दर्ज की गई है। इसके अलावा तीन नए इलाके भी सामने आए हैं, जहां से गाड़ियों की चोरी होने की घटनाएं सबसे अधिक दर्ज हुई है। इसमें शाहदरा, पटपड़गंज और बदरपुर शामिल है।

ये रिपोर्ट इंश्योरेंस प्रोवाइड कंपनी ‘एको’ ने निकाली है। कंपनी की रिपोर्ट ‘थेफ्ट एंड द सिटी’ में कुल छह शहरों में हुई स्टडी की रिपोर्ट पेश की गई है। इस रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में गाड़ी चोरी होने के मामले सबसे अधिक सामने आए है। गाड़ियां चोरी होने की सूची में दूसरे नंबर पर चेन्नई और तीसरे नंबर पर बेंगलुरु आता है। वहीं हैदराबाद, मुंबई और कोलकाता उन शहरों में शुमार हैं जहां सबसे कम गाड़ियां चोरी होने की घटना दर्ज हुई है।

रिपोर्ट की मानें तो वर्ष 2022 से 2023 तक गाड़ियां चोरी होने की घटना में दोगुना का इजाफा हुआ है। रिपोर्ट की मानें तो दिल्ली में सबसे अधिक गाड़ियां चोरी होती है। मगर बीते वर्ष की तुलना में दिल्ली में गाड़ी चोरी होने की घटना में इस वर्ष मामूली सी कमी देखने को मिली है। वर्ष 2022 में भारत में जितनी गाड़ियों की चोरी हुई है उनमें से 56 प्रतिशत गाड़ियों की चोरी अकेले दिल्ली में ही हुई है। वर्ष 2023 में ये आंकड़ा 37 प्रतिशत पर आ गया था।

वहीं रिपोर्ट में ये भी बताया गया कि दिल्ली, एनसीआर में गाड़ियों की चोरी की घटनाएं लगातार हो रही है। दिल्ली एनसीआर में हर 14 मिनट में एक गाड़ी की चोरी की घटना होती है। रोजाना दिल्ली एनसीआर में 105 गाड़ियां चोरी की जाती है। रिपोर्ट की मानें तो सप्ताह के कुछ खास दिन भी हैं जब चोरी की घटनाएं अधिक होती है, जिसमें मंगलवार, रविवार और गुरुवार का दिन शामिल है। इन तीन दिनों में सबसे अधिक गाड़ियां चोरी होने की रिपोर्ट सामने आई है। इन आंकड़ों के बाद जनता के लिए जरुरी है कि वो अपनी गाड़ी की सुरक्षा का ध्यान रखें।