Breaking News

सबसे अमीर बनने की रेस:सुबह Amazon के मालिक जैफ तो शाम तक खिताब गेट्स के नाम

नई दिल्ली। ई कामर्स साइट अमेजन डॉट कॉम के संस्थापक जेफ बेजोस के लिए कल का दिन बेहद खास रहा।  माइक्रोसॉप्ट के जनक माने जाने वाले बिल गेट्स को  दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की रेस में हराकर नंबर एक बन गए । बिल गेट्स के लिए यह बेहद चौंकाने वाली बात है क्योंकि गेट्स पिछले चार सालों से इस रेस को जीतते ही आए हैं।

अंग्रेजी मैगजीन फोर्ब्स ने दावा किया है कि दुनिया में सबसे रईस व्यक्ति की रेस को जेस बेजोस ने जीत लिया। मैगजीन के अनुसार, अमेजन डॉट कॉम के संस्थापक जेफ बेजोस के पास कुल 90.5 अरब अमेरिकी डॉलर की संपत्ति है जबकि गेट्स के पास 90 अरब अमेरिकी डॉलर की संपत्ति है।

कुछ ही देर रह पाई खुशी

हालांकि बेजोस की यह खुशी कुछ ही देर टिक पाई। क्योंकि गेट्स ने रैंकिंग में फिर से उनको पछाड़ कर खुद को काबिज कर लिया। और गेट्स पहले नंबर पर आ गए जबकि बेजोस फिसल कर फिर से दूसरे नंबर पर ही रहे। फोर्ब्स के मुताबिक, गेट्स मार्च में पत्रिका की सालाना रैंकिंग में पिछले चार सालों से सबसे अमीर व्यक्ति थे। बेजोस की यह खुशी ज्यादा देर न टिक पाने के पीछे अमेजन के शेयरों की बढ़त का कम होना है।

ये भी शामिल है रेस में

दुनिया के अमीर व्यक्तियों की सूची में फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग भी शामिल  हैं। जिनकी संपत्ति तकरीबन 72.9 अरब अमेरिकी डॉलर की है। बेजोस की अधिकतर संपत्ति एमेजॉन में है जबकि वह ब्लू ओरिजिन कंपनी और ‘वाशिंगटन पोस्ट ‘ अखबार के मालिक भी हैं।