Breaking News

UP में बन सकती है BJP की सरकार: सर्वे

नई दिल्ली/लखनऊ। यूपी समेत 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम का ऐलान हो चुका है। इस बीच बुधवार को आए एक ताजा सर्वे के मुताबिक सियासी तौर पर देश के सबसे बड़े सूबे यूपी में बीजेपी का करीब 15 सालों वनवास खत्म हो सकता है। इंडिया टुडे-ऐक्सिस के सर्वे के मुताबिक यूपी में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिल सकता है। पार्टी के खाते में 206 से 216 सीटें मिल सकती हैं और कुल वोटर्स में करीब एक तिहाई का समर्थन मिल सकता है। इससे पहले, एबीपी न्यूज-लोकनीति-सीएसडीएस के सर्वे में यूपी में त्रिशंकु विधानसभा का अनुमान जताया गया था। यूपी में कुल 403 सीटों पर 7 चरणों में चुनाव होने हैं, नतीजे 11 मार्च को आएंगे।

इंडिया टुडे-ऐक्सिस का सर्वे 12 से 24 दिसंबर के बीच किया गया। सर्वे के मुताबिक यूपी में बीजेपी को जहां 206 से 216 सीटें मिल सकती हैं, वहीं एसपी दूसरे पायदान पर रह सकती है। ‘गृहयुद्ध’ से जूझ रही एसपी को 92 से 97 सीटें मिल सकती हैं। बहुजन समाज पार्टी को 79 से 85 सीटें मिलने का अनुमान है। सर्वे की माने तो कांग्रेस दो अंकों में भी नहीं पहुंचती दिख रही है। कांग्रेस के खाते में 5 से 9 सीटें आ सकती हैं, जबकि अन्य को 7 से 11 सीटें मिल सकती हैं। बात अगर वोट शेयर की करें तो सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 33 प्रतिशत, बीएसपी और एसपी को 26-26 प्रतिशत, कांग्रेस को 6 प्रतिशत और अन्य को 9 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं।

क्या बीजेपी को सीएम उम्मीदवार घोषित करना चाहिए, इस सवाल के जवाब में ज्यादातर लोगों ने हां कहा। 69 प्रतिशत लोगों ने कहां कि हां, बीजेपी को सीएम उम्मीदवार के नाम का ऐलान करना चाहिए, जबकि 24 प्रतिशत की राय थी कि नहीं, बीजेपी को ऐसा नहीं करना चाहिए।

बात अगर चुनावी मुद्दे की करें तो सर्वे के मुताबिक विकास मुख्य मुद्दा रहेगा। सर्वे में हिस्सा लेने वाले करीब 45 प्रतिशत लोग मानते हैं कि विकास सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा है। 18 प्रतिशत ने माना कि बिजली-सड़क सबसे बड़ा मुद्दा है। 15 प्रतिशत लोगों ने रोजगार को सबसे बड़ा मुद्दा बताया, जबकि 6 प्रतिशत लोगों ने बदलाव को सबसे बड़ा मुद्दा बताया। कानून-व्यवस्था को लेकर समाजवादी सरकार की आलोचना होती रही है, लेकिन सिर्फ 3 प्रतिशत लोगों ने ही कानून-व्यवस्था को सबसे बड़ा मुद्दा माना। 4 प्रतिशत लोगों ने भ्रष्टाचार को सबसे बड़ा मुद्दा बताया।

सर्वे के मुताबिक नोटबंदी के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पास दिख रहे हैं। सर्वे में हिस्सा लेने वाले लोगों ने दिक्कतों की बात तो स्वीकार की, लेकिन वह फैसले के साथ दिखे। करीब 42 प्रतिशत लोगों ने कहा कि नोटबंदी से उन्हें परेशानी नहीं हुई, वहीं 58 प्रतिशत ने माना कि हां, दिक्कत हुई है। नोटबंदी के असर की बात करे तो 51 प्रतिशत लोगों ने कहा कि इससे काला धन समाप्त होगा। 27 प्रतिशत ने माना कि नोटबंदी से आम आदमी को दिक्कत हुई है जबकि 18 प्रतिशत की राय थी की इससे गरीबों को फायदा हुआ है। 3 प्रतिशत लोगों ने कहा कि नोटबंदी का कोई असर नहीं पड़ा है।