Breaking News

ऑपरेशन अस्मिता” के अंतर्गत ड्रॉपआउट्स को जोड़ने की शुरू हुई पहल जिला कलेक्टर ने रामनगर में किया सायंकालीन शिक्षण केंद्र का शुभारंभ

करौली- बूंदी के गांव रामनगर में अब बच्चे रोचक तरीके से खेल खेल में पढ़ना लिखना सीखेंगे। न केवल बच्चे बल्कि वर्षों पहले पढ़ाई छोड़ चुके किशोर किशोरी और बड़ी उम्र के स्त्री पुरुष भी शिक्षा से जुड़ सकेंगे। रामनगर गांव में यह अनूठी शुरुआत “ऑपरेशन अस्मिता” के अंतर्गत की गई है। जिला कलेक्टर रेणु जयपाल ने गुरुवार को रामनगर के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में सायंकालीन शिक्षण केंद्र का शुभारंभ किया। उन्होंने विद्यार्थियों से संवाद किया और उनसे वादा लिया कि रोज पढ़ने आएंगे।
उल्लेखनीय है कि जिला कलेक्टर की पहल पर बूंदी जिले के कुछ गांवों में एक समुदाय विशेष में व्याप्त कुरीतियों को दूर कर उन्हें शिक्षित और स्वावलंबी बनाकर समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए “ऑपरेशन अस्मिता ” आरंभ किया गया है। इसी अभियान का हिस्सा है सायंकालीन विद्यालय जो ड्रॉपआउट्स को जोड़ने और शिक्षा में रुचि रखने वाले महिला पुरुषों को शिक्षा का मौका देगा। जिला कलेक्टर रेणु जयपाल ने बताया कि शिक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता पर रखते हुए इन गांवों में विभिन्न स्तर पर कार्य किया जाएगा। सबसे पहले ड्रॉपआउट बच्चों को जोड़ने और उन्हें शिक्षा में नियमित करने का कार्य हाथ में लेते हुए रामनगर में इसकी शुरुआत की गई है।
ग्रामराज्य विकास एवं प्रशिक्षण संस्थान द्वारा संचालित बालक- बालिका शिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया है। रामनगर कंजर कॉलोनी में ग्रामवासियों के बीच सायं कालीन शाला का शुभारंभ कर उसी समुदाय की अर्चना को शिक्षक के रूप में नियुक्त किया गया। शिक्षण केंद्र का समय ग्रामीणों की रूचि और सुविधा के अनुसार शाम का रखा गया है।
कार्यक्रम में सीडीईओ तेज कंवर, समाज कल्याण विभाग से सुनील मीणा,संस्था निदेशक छैल बिहारी शर्मा, ग्राम राज्य विकास एवं प्रशिक्षण संस्थान कोऑर्डिनेटर मनीषा मीणा, प्रीति दुवानी ,कृष्णा शर्मा, पायल कंवर ,वीरभान सिंह हाड़ा ,पूजा हाडा मौजूद रहे।अस्मिता अभियान के तहत आरंभ हुए इस शिक्षण केंद्र में जिला कलेक्टर एवं विद्यार्थियों ने हस्ताक्षर स्वरूप अपने हाथों के रंगीन छापे बनाकर कार्यक्रम में सहभागिता व्यक्त की। ग्राम निवासी वीरमदेव, बालक दास ने जिला कलक्टर की इस पहल पर उनका स्वागत किया और समाज की ओर से पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया।
गांव की गलियों में घूमी कलेक्टर
रामनगर गांव के दौरे कर गई कलेक्टर ने गांव की गलियों मैं पैदल ही घूमते हुए जायजा लिया ग्रामीणों से बातचीत की और आवान किया कि वे बदलाव की इस पहल में सहभागी बनें। ग्रामीणों ने जिला कलेक्टर को ऑपरेशन अस्मिता आरंभ करने पर साधुवाद दिया और विश्वास दिलाया कि वे सहयोग कर समाज के विकास के लिए तत्पर रहेंगे। ग्रामीणों द्वारा गांव में सामुदायिक भवन के अनुरोध पर जिला कलक्टर ने सरपंच को इसके लिए प्रस्ताव बनाकर भेजने को कहा। अन्य समस्याओं के निराकरण के लिए भी आवश्यक कार्यवाही करने की बात कही।