Breaking News

राम जन्मभूमि परिसर में श्री राम के शिलाओं की शिफ्टिंग करने का कार्य शुरु

संजय श्रीवास्तव
अयोध्या। अयोध्या में बन रहे श्री राम जन्मभूमि परिसर में श्री राम शिलाओं को स्थापित करने का कार्य शुरु हो गया है । जो रामघाट स्थित कार्यशाला में संजोकर रखी गई थी। इन शिलाओं को ट्रैक्टर-ट्रालियों की मदद से परिसर में पहुंचाया जा रहा है।
राम मंदिर आंदोलन किया गया था एकत्र
राम शिलाओं का सीधा संबंध राम मंदिर आंदोलन से है। 1989-90 में इन शिलाओं को देश भर के साढ़े तीन लाख गांवों से पूजनोपरांत यहां लाई गई थी। राम भक्तों ने इन शिलाओं के साथ सवा-सवा रुपये भी राम जन्मभूमि न्यास को राम मंदिर निर्माण के लिए दिया था। उस समय करीब आठ करोड़ रुपये की धन राशि एकत्र हुई थी। इन्हीं रुपये से राजस्थान से पत्थरों की खरीददारी कर कार्यशाला में भव्य राम मंदिर के लिए पत्थरों पर कारीगरों द्वारा तराशी का कार्य शुरु हुआ था। जो अभी तक चल रहा है।
देश विदेश के लोगों के आस्था जुड़ी शिलाओं से
शिलाओं को भारत ही नहीं विश्व के लगभग 55 देशों से एकत्र की गई थी। शिलाओं पर श्रीराम, और सिया राम लिखा हुआ है। इन शिलाओं से भारत, अमेरिका, सूरीनाम, जर्मनी, वर्मा, थाईलैंड, जापान, इंडोनेशिया, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, ब्रिटेन, इंग्लैंड, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया जैसे अन्य स्थानों से जहां जहां हिन्दू समाज करोड़ों राम भक्तों की आस्था जुड़ी हुई है । इसलिए अब ट्रस्ट कार्यालय में रखे श्री राम शिलाओं को लेकर निर्णय लिया है, कि अब इन शिलाओं को राम जन्मभूमि परिसर में स्थापित किया जाएगा। जो परिसर की शोभा बढ़ाने का कार्य करेंगी। जिसे निर्माण स्थल के करीब एक निश्चित स्थान पर रखा जाएगा ।
कार्यशाला में कम पड़ रहा था स्थान-
अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर राम घाट क्षेत्र स्थित मंदिर निर्माण कार्यशाला में पत्थरों की तराशी का कार्य चल रहा है। राजस्थान से आए सात मजदूर पत्थरों की तराशी कर रहे है । कुछ और कारीगरों को कार्यशाला में लगाए जाने की तैयारी है। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉ. अनिल मिश्रा के अनुसार कार्यशाला में कारीगरों के द्वारा कार्य किए जाने के लिए जगह की कमी थी, जिसे देखते हुए पूजित शिलाओं को जन्मभूमि परिसर में स्थापित करने का योजना बनाई गई। जिस पर कार्य चल रहा है।
सुपर स्ट्रक्चर के पत्थरों की ढुलाई के लिए बढ़ाया गया क्रेन
राम जन्मभूमि परिसर में बन रहे भव्य राम मंदिर निर्माण का कार्य चल रहा है। मंदिर में फाउंडेशन निर्माण के बाद तीसरे चरण में 21 फीट ऊंचे फर्श निर्माण ग्रेनाइट पत्थरों के जरिए हो रहा है। जिसके सही से सेट करने के लिए परिसर में क्रेनों की संख्या बढ़ाकर चार कर दी गई है। इससे पहले दो क्रेन लगे थे। जिसकी मदद से अब 80 से 100 पत्थर प्रतिदिन लग सकेंगे। इसके साथ ही सुपर स्ट्रक्चर निर्माण की तैयारी भी चल रही है।