Breaking News

हरे निशान पर बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 257 अंक ऊपर, निफ्टी भी चढ़ा

नई दिल्ली, । दो कारोबारी सत्रों की तेज गिरावट के बाद आखिरकार शेयर बाजार की तेजी वापस लौट आई। सपाट खुलने के बाद मंगलवार को शेयर बाजार में मध्यम कारोबार हुआ और निफ्टी और सेंसेक्स दोनों हरे निशान पर बंद हुए। आज अंतिम कारोबारी सत्र की समाप्ति पर निफ्टी 86 अंक चढ़कर 17,577 पर बंद हुआ, जबकि 30 शेयरों वाला बीएसई का सेंसक्स 257 अंक ऊपर जाकर 59,031 पर बंद हुआ।

मंगलवार को दिन भर के कारोबार में ऑटो, बैंक, कैपिटल, मेटल, फार्मा, ऑयल एंड गैस और रियल्टी सेक्टर में खरीदारी देखने को मिली, जबकि आईटी और बिजली कंपंनियों के शेयरों पर बिकवाली का जोर रहा। मंगलवार को इंट्रा डे कारोबार में लगभग 1928 शेयरों में तेजी आई, 1231 शेयरों में गिरावट आई और 130 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। मंगलवार को शुरुआती कारोबारी सत्र में बीएसई का सेंसेक्‍स (Sensex) 0.01 प्रतिशत की तेजी के साथ 58,779 पर कारोबार कर रहा था। वहीं, एनएसई का निफ्टी (Nifty) 0.07 प्रतिशत की बढ़त के साथ 17,503 पर कारोबार कर रहा था। कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच, घरेलू बाजार ने नकारात्मक शुरुआत की, लेकिन बाद के सत्र में इसने गति पकड़ ली।

एमएंडएम, आयशर मोटर्स, बजाज फिनसर्व, टाइटन कंपनी और टाटा स्टील निफ्टी के प्रमुख गेनर्स में से थे। जबकि इंफोसिस, टीसीएस, डिविस लैब्स, एचयूएल और एचसीएल टेक्नोलॉजीज को सबसे अधिक नुकसान हुआ। बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में 0.5 से 1 फीसद की तेजी आई। सेक्टरों में बैंक, ऑटो, मेटल और पीएसयू बैंक 1-2 फीसदी चढ़े। दूसरी ओर सूचना प्रौद्योगिकी सूचकांक लगभग 2 प्रतिशत गिरा।

बीएसई पर ऑयल एंड गैस, ऑटो, बैंक और मेटल इंडेक्स में 1-2 और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी इंडेक्स में 1.6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में 0.8 से 1 फीसद की तेजी आई।व्यक्तिगत शेयरों में डेल्टा कॉर्प, बलरामपुर चीनी और अतुल में 100 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखी गई। भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, दीपक फर्टिलाइजर्स और अदानी ट्रांसमिशन सहित बीएसई पर 100 से अधिक शेयरों ने 52 सप्ताह के उच्च स्तर को छुआ।

एलकेपी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक कुणाल शाह ने कहा कि बैंक निफ्टी इंडेक्स ने निचले स्तर से तेज रिकवरी देखी और तेजी की ओर एक मजबूत कदम बढ़ाया। इंडेक्स का डाउनसाइड सपोर्ट 37,700-38,000 जोन पर है और जब तक यह सपोर्ट बना रहता है, इंडेक्स में तेजी जारी रहेगी।