Breaking News

जम्मू-कश्मीर: जेल महानिदेशक हेमंत कुमार लोहिया की गला काटकर हत्या , लश्कर.ए.तैयबा की भारतीय शाखा ने ली हत्या की जिम्मेदारी

जम्मू। जम्मू-कश्मीर के डीजीपी (जेल विभाग) हेमंत कुमार लोहिया की हत्या की जिम्मेदारी लश्कर-ए-तैयबा की भारतीय शाखा, पीपुल्स एंटी-फासिस्ट फोर्स (पीएएफएफ) ने ली हैं। 57 वर्षीय लोहिया 3 अक्टूबर को जम्मू के बाहरी इलाके में अपने घर पर मृत पाए गए। पुलिस ने कहा कि उनका गला कटा हुआ था और उनके शरीर पर जलने के निशान थे। पुलिस को उनके घरेलू सहायक पर शक है। माना जा रहा है यह व्यक्ति लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों के साथ मिला था। कश्मीर में आतंकियों ने टारगेट किलिंग का सिलसिला पिछले काफी समय से शुरू कर रहा हैं। पुलिस ने कहा कि यासिर के रूप में पहचाने जाने वाले लोहिया की घरेलू सहायिका को मुख्य अपराधी माना जा रहा है। संदिग्ध की तलाश शुरू कर दी गई है। पुलिस सूत्रों ने कहा कि अपराध स्थल से बरामद सीसीटीवी फुटेज में संदिग्ध हत्या के तुरंत बाद भागता हुआ दिखाई दे रहा है।

एक प्रेस विज्ञप्ति में आतंकी संगठन PAFF ने कहा, हमारे विशेष दस्ते ने जम्मू के उदयवाला में एक खुफिया आधारित ऑपरेशन को अंजाम दिया, जिसमें पुलिस महानिदेशक, जेल विभाग एचके लोहिया, एक उच्च मूल्य का लक्ष्य था।पीएएफएफ ने जम्मू और कश्मीर में हाल के सभी आतंकवादी हमलों का दावा किया है, जिसमें गैर-स्थानीय लोगों पर हमले भी शामिल हैं। इस तरह के और हाई-प्रोफाइल ऑपरेशनों को अंजाम देने की धमकी देते हुए, आतंकी समूह ने चेतावनी दी कि वह कभी भी और कहीं भी सटीकता के साथ हमला कर सकता है। पीएएफएफ ने जम्मू-कश्मीर के तीन दिवसीय दौरे पर आए अमित शाह का जिक्र करते हुए कहा, ऐसे सुरक्षा ग्रिड के बीच उनके गृह मंत्री के लिए यह एक छोटा सा उपहार है।

1992 बैच के आईपीएस अधिकारी हेमंत कुमार लोहिया जम्मू के बाहरी इलाके में स्थित अपने उदयवाला स्थित आवास पर मृत पाए गए। उन्हें अगस्त में डीजीपी जेल के रूप में तैनात किया गया था। उसके शरीर पर जलने के निशान भी मिले हैं। जम्मू क्षेत्र के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) मुकेश सिंह ने कहा कि प्रथम दृष्टया यह हत्या का संदिग्ध मामला है। एडीजीपी ने कहा कि लोहिया का घरेलू सहायक यासिर फरार है। उसकी तलाश शुरू कर दी गई है। यासिर जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले के रहने वाले हैं।

पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा कि अपराध स्थल की प्रारंभिक जांच से संकेत मिलता है कि हत्यारे ने पहले लोहिया को मौत के घाट उतारा था और उसका गला काटने के लिए केचप की टूटी हुई बोतल का भी इस्तेमाल किया था। बाद में उन्होंने 57 वर्षीय लोहिया के शरीर को जलाने का प्रयास किया।

पुलिस ने घटनास्थल से एकत्र सीसीटीवी फुटेज बरामद किया है, जिसमें कथित तौर पर यासिर को हत्या के बाद भागते हुए दिखाया गया है। वह करीब छह महीने से घर में काम कर रहा था। सूत्रों ने कहा कि शुरुआती जांच में पता चला है कि वह अपने व्यवहार में काफी आक्रामक था और अवसाद में भी था। अब तक सूत्रों ने कहा कि कोई आतंकवादी कृत्य स्पष्ट नहीं है। किसी भी संभावना से इंकार करने के लिए गहन जांच की जा रही है। संदिग्ध की मानसिक स्थिति को दर्शाने वाले कुछ दस्तावेजी सबूतों के साथ अपराध के हथियार को जब्त कर लिया गया है।