Breaking News

SP की उम्मीदवारों की लिस्ट, अखिलेश-आजम पर भारी पड़े लालू

मेरठ। समाजवादी पार्टी की जारी नई लिस्ट में खुद अखिलेश यादव और कद्दावर मंत्री आजम खान पर बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव एक तरह से भारी साबित हुए। मुलायम सिंह के समधी लालू प्रसाद यादव के दामाद को बुलंदशहर की सिकंदराबाद सीट से टिकट दिया गया है। कई दूसरी सीटों पर भी ऐसा ही चौंकाने वाला फेरबदल किया गया है। अखिलेश की तरफ से किए गए ये बदलाव चर्चा में बने हुए हैं।

एक साल पहले बतौर प्रदेशाध्यक्ष अखिलेश यादव ने ही सिकंदराबाद सीट पर पूर्व मंत्री अब्दुल रब को प्रत्याशी बनाया था। परिवार के विवाद के बीच भी शिवपाल यादव और अखिलेश की तरफ से जारी सूची में उनका नाम नहीं हटाया गया था। लेकिन वहां लगातार बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव के समधी जितेंद्र यादव के बेटे राहुल यादव को प्रत्याशी बनाए जाने की मांग की जा रही थी। इसी सीट पर कद्दावर मंत्री आजम खां अपने करीबी 2012 में प्रत्यशी रहे बदरुल इस्लाम को टिकट दिलाने की कोशिश में थे।

अखिलेश का तर्क था कि लालू-मुलायम के समधी जितेंद्र यादव को पिछले साल ही एमएलसी बनाया गया है, फिर बेटे को टिकट देना ठीक नहीं होगा। इसका विरोध भी होगा, लेकिन क्षेत्र में बतौर प्रत्याशी कई माह की मेहनत के बाद अब्दुल रब का टिकट शुक्रवार को जारी सूची में काट दिया गया। आजम के करीबी का नाम भी शामिल नहीं हो सका। वफादारी पर रिश्तेदारी भारी साबित हुई और मुलायम के समधी जितेंद्र यादव के बेटे और लालू प्रसाद के दामाद को टिकट थमा दिया गया। यहां के एमएलसी नरेंद्र भाटी के बेटे लिए भी लॉबिंग हो रही थी। अब्दुल रब को अब जिलाध्यक्ष बनाकर गुस्सा थामने की कोशिश पार्टी में करने की चर्चा है।

एसपी में विवाद के बीच एमएलसी आशू मलिक के साथ सावर्जिनक तौर पर सीएम आवास पर मारपीट किए जाने के बाद भी अखिलेश यादव को उनको भाई गुफरान अहमद को सहारनपुर देहात से प्रत्याशी बनाना पड़ा। सहारनपुर देहात से अब्दुल वाहिद का टिकट काटा गया है। इसको लेकर पार्टी और राजनीतिक हलकों में ज्यादा चर्चा है। लोग सवाल कर रहे हैं कि अखिलेश आखिर एकाएक समझौता नीति पर क्यों चल निकले हैं? सहारनपुर से ही पूर्व मंत्री राजेंद्र राणा के पत्नी मीणा राणा की टिकट भी अखिलेश ने बदल दिया। अपनी पहली सूची में राजेंद्र राणा की मृत्यु के बाद साहनुभूति हासिल करने के लिए पत्नी को टिकट दिया था, अब बदल दिया। देवंबद से कांग्रेस के विधायक माविया अली को अब प्रत्याशी एसपी ने बनाया है। इसको भी कम लोग ही पचा पा रहे हैं।

लालू प्रसाद यादव ने इसी के साथ साफ कर दिया है कि वह एसपी के लिए यूपी में प्रचार करेंगे और रिश्तेदारी निभाते हुए आरजेडी के प्रत्याशी भी यूपी में नहीं उतारेंगे। माना जा रहा है कि दामाद को टिकट देने से खुश इस अहसान का बदला उतारने के लिए ऐसा कर रहे हैं। एसपी सूत्रों के मुताबिक लालू प्रसाद ने हाईकमान से प्रचार करने की बात बता दी है।