Breaking News

कांग्रेस अध्यक्ष पद 30 को नामांकन दाखिल कर सकते हैं शशि थरूर, कहा-कार्यकर्ताओं का समर्थन मिलता है तो मैं चुनाव मैदान में रहूंगा

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए अब नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। कांग्रेस अध्यक्ष पद की लड़ाई में अशोक गहलोत और शशि थरूर का नाम सामने आ रहा है। सूत्रों का दावा है कि शशि थरूर 30 सितंबर को अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं। इन सबके बीच शशि थरूर ने राहुल गांधी से मुलाकात की है। दरअसल, राजस्थान में सियासी उठापटक के बीच अशोक गहलोत की उम्मीदवारी को लेकर असमंजस की स्थिति हो गई है। दूसरी ओर शशि थरूर ने दावा कर दिया है कि उन्हें गांधी-नेहरू परिवार का समर्थन हासिल है। साथ ही साथ उन्होंने कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए उनके पास पूरे देश के पार्टी कार्यकर्ताओं का समर्थन है।

अपने दावे में शशि थरूर ने कहा कि केरल और देश के बाकी हिस्सों से पार्टी के अधिकांश कार्यकर्ता उनका समर्थन करते हैं। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि जब मैं अपना नामांकन पत्र दाखिल करूंगा तो आपको वह समर्थन दिखाई देगा जो मुझे मिल रहा है। अगर मुझे अधिकांश राज्यों के पार्टी कार्यकर्ताओं का समर्थन मिलता है तो मैं चुनाव मैदान में रहूंगा। थरूर ने संवाददाताओं से दावा किया कि देश के विभिन्न हिस्सों से कई लोगों ने मुझसे चुनाव लड़ने का अनुरोध किया है। शशि थरूर ने साफ तौर पर कहा है कि वह चुनाव लड़ने के लिए इच्छुक है। लेकिन 30 सितंबर के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।

30 सितंबर नामांकन की आखिरी तारीख है। इससे पहले शशि थरूर ने सोनिया गांधी से मुलाकात की थी और चुनाव लड़ने की अपनी इच्छा व्यक्त की थी। उस दौरान सोनिया गांधी ने साफ तौर पर कहा था कि अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने के लिए हर कोई स्वतंत्र है। जिसे चुनाव लड़ने की इच्छा हो रही है, वह चुनाव लड़ सकता है। जारी अधिसूचना के मुताबिक चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 सितंबर से 30 सितंबर तक चलेगी। नामांकन पत्रों की जांच की तिथि एक अक्टूबर है, जबकि नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर है। अगर जरूरत पड़ी तो मतदान 17 अक्टूबर को होगा। मतों की गिनती 19 अक्टूबर को होगी और उसी दिन परिणाम घोषित किया जाएगा। चुनाव में प्रदेश कांगेस कमेटी के 9000 से अधिक प्रतिनिधि मतदान करेंगे।