Breaking News

मध्य प्रदेश: नीमच में दरगाह के पास मंदिर बनाने के लेकर दो गुटों के बीच तनाव, बाद धारा 144 लागू, पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े

पिछले 2 महीने में देश के अलग-अलग हिस्सों में सामुदायिक तनाव की खबरे सामने आई हैं। इन सब के बीच मध्यप्रदेश के नीमच में एक बार फिर से दो पक्षों के बीच विवाद बढ़ गया है। दरअसल, नीमच में पुरानी कचहरी पर हनुमान प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा होनी थी। लेकिन इसको लेकर दो पक्षों में विवाद बढ़ गया। विवाद इतना बढ़ा कि दोनों पक्ष में एक दूसरे पर जमकर पथराव किया। भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े। इसके साथ ही फिलहाल वहां धारा 144 लागू कर दी गई है। नीमच के एसपी सूरज वर्मा ने बताया कि कुछ लोगों ने एक दरगाह के पास भगवान हनुमान की एक मूर्ति रख दी थी। इसी के कारण विवाद शुरू हुआ। विवाद बढ़ने के बाद पथराव हुआ जिसमें तीन चार मोटरसाइकिलें क्षतिग्रस्त हो गई। फिलहाल किसी के घायल होने की खबर नहीं है।

नीमच में पर्याप्त पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है। सूरज वर्मा के अनुसार जहां विवाद हुआ, वहां हिंदू-मुस्लिम दोनों ही समुदाय के लोग रहते हैं। विवाद के बाद से पुलिस के इलाके में पेट्रोलिंग लगातार हो रही है और लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी गई है। लोगों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की गई है। इसके साथ ही ऐसे लोगों की पहचान की जा रही है जो अफवाह फैला रहे हैं। इस बात को लेकर अभी तक किसी पक्ष की ओर से कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई गई है। पुलिस फिलहाल मामले की जांच में जुट गई है। सीसीटीवी फुटेज के जरिए अराजकतत्वों की तलाश शुरू की गई है। मुस्लिम पक्ष आरोप लगा रहा है कि दरगाह की जगह मंदिर का निर्माण किया जा रहा है।

इससे पहले मध्य प्रदेश के खरगोन और रायगढ़ में भी बवाल मच चुका है। खरगोन में रामनवमी के दौरान दो पक्षों के बीच हिंसा हुई थी। इसके बाद खरगोन में भी कर्फ्यू लगाया गया था। खरगोन हिंसा के आरोपियों के अवैध संपत्तियों पर बुलडोजर भी चलाया गया था। वही रायगढ़ में भी दो समुदायों के बीच हिंसक टकराव की खबर आई थी। आगजनी और पथराव भी हुआ था। भीड़ ने जमकर उत्पात मचाया था। नाराज लोगों ने आरोपी के घर में आग लगा दी थी और कई गाड़ियों को में तोड़फोड़ की गई थी।