Breaking News

SC/ST एक्ट : मायावती ने कहा – हिंसा फैलाने वालों के खिलाफ हो सख्त कार्रवाई

लखनऊ। बीएसपी चीफ मायावती ने एससी/एसटी एक्ट को लेकर चल रहे आंदोलन का सर्मथन किया है. मायावती ने कहा, ‘मुझे पता चला है कि कुछ लोगों ने प्रदर्शन के दौरान हिंसा फैला रहे हैं. मैं इसकी घोर निंदा करती हूं. हमारी पार्टी प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा की किसी घटना के पीछे नहीं है.’ बसपा चीफ ने कहा कि हिंसा फैलाने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए.

कई जगहों पर हिंसक हुआ आंदोलन 
बता दें अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (एससी/एसटी) अधिनियम पर सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के विरोध में सोमवार को बुलाए गए भारत बंद का असर देश के कई राज्यों में देखने को मिला है. उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले और पश्चिमी उप्र में कई जगहों पर प्रदर्शनकारियों ने बसों में आगजनी व तोड़फोड़ की. प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को लाठियां भांजनी पड़ी.

एससी-एसटी अधिनियम में परिवर्तन के विरोध में सोमवार को आजमगढ़ में प्रदर्शनकारी हिंसक हो गए. इस दौरान जिले के सगड़ी तहसील परिसर के बाहर पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज किया. वहीं, अजमतगढ़ में बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने सड़क पर उतर कर दुकानें बंद कराई और सड़कों पर जाम लगा दिया. सोनभद्र में भी कई संगठनों ने भारत बंद के समर्थन में जुलूस निकालकर विरोध प्रदर्शन किया है. वहीं, चंदौली में रेलगाड़ियों के परिचालन पर बंद का असर देखने को मिला है.

मेरठ में प्रदर्शनकारियों ने किया पुलिस पर हमला
पश्चिमी उप्र में मेरठ शहर के कंकरखेड़ा क्षेत्र में सैकड़ों युवक हाथों में लाठी-डंडे और हथियार लेकर प्रदर्शन करते हुए सड़क पर उतर आए और उन्होंने जमकर बवाल मचाया. इस दौरान कुछ उग्र प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर हमला कर दिया. सर्वोच्च न्यायालय के फैसले से नाराज दलित विद्यार्थियों ने मेरठ के चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर ताला जड़ दिया. विद्यार्थियों ने परिसर में तोड़फोड़ की. दलितों ने तेजगढ़ी चौराहे पर कब्जा कर चक्का जाम कर दिया. इसके साथ ही कई जगहों पर बसों को भी जलाने की खबर है. पुलिस ने लोगों को सोमवार को दिल्ली से देहरादून की ओर न जाने की सलाह दी है.