Breaking News

कानपुर में बवाल: सीएम योगी ने कहा- बिना ढ़िलाई के आरोपियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई किया जाए

शुक्रवार को कानपुर के बेकनगंज इलाके में हुई हिंसा के बाद अब पुलिस की कार्रवाई शुरू हो गई है। पुलिस लगातार इलाके में मार्च कर रही है। खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मामले को लेकर प्रशासन को सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। योगी आदित्यनाथ ने साफ तौर पर कहा है कि बिना ढ़िलाई के आरोपियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई किया जाए। पुलिस इसमें पीएफआई कनेक्शन भी निकाल रही है। सीसीटीवी फुटेज के जरिए आरोपियों की पहचान की जा रही है। इस घटना के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को हिदायत दी है कि प्रदेश में कायम अमन-चैन के माहौल को बिगाड़ने का प्रयास करने वालों के साथ सख्ती से निपटा जाए।

योगी के सख्त निर्देश के बाद पर पुलिस का एक्शन शुरू हो चुका है। कानपुर हिंसा मामले पर पुलिस आयुक्त विजय सिंह मीणा ने बताया कि अभी स्थिति सामान्य है, सभी जगह पर सुरक्षाबल तैनात हैं। कानपुर पुलिस आयुक्त ने आगे कहा कि 3 FIR दर्ज़ हैं जिसमें 36 लोगों की पहचान हो चुकी है अभी भी हमारे पास बरामद फोटोज से अन्य लोगों की पहचान की जा रही है और उन्हें गिरफ्तार करने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने बताया कि जल्द ही सभी साजिशकर्ता और मौके पर मौजूद लोगों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इनके खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी और उनकी प्रॉपर्टी जब्त की जाएगी। NSA के तहत कार्रवाई होगी ताकि माहौल खराब करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि हमने सुरक्षाकर्मियों को संक्षिप्त में समझाया कि सब सतर्क और सजग रहकर ड्यूटी करें। हम लोग एक रूट मार्च फूट पेट्रोलिंग भी कर रहे हैं ताकि आम जनता में विश्वास बने। यहां पर्याप्त पुलिस बल तैनात है। कोई भी समस्या नहीं है।

गौरतलब है कि पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ कथित ‘अपमानजनक’ टिप्पणियों के विरोध में शुक्रवार को कानपुर नगर में जुमे की नमाज के बाद दुकानें बंद कराने के प्रयास के दौरान दो समुदायों के लोगों द्वारा एक-दूसरे पर पथराव और बम फेंके जाने के बाद वहां कुछ इलाकों में हिंसा हुई। इससे पहले लखनऊ में एडीजीपी प्रशांत कुमार ने कहा कि कुछ लोगों ने दुकान बंद करने का प्रयास किया जिसका विरोध दूसरे पक्ष के लोगों ने किया जिसको लेकर टकराव और पत्थरबाजी की घटना हुई। पुलिस सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची और स्थिति को नियंत्रण किया। उन्होंने कहा था कि उपद्रवियों के साथ षड्यंत्रकारियों के ख़िलाफ़ गैंगस्टर की कार्रवाई की जाएगी तथा उनकी संपत्तियों को जब्त या ध्वस्त किया जाएगा।