Breaking News

बारिश से दिल्ली समेत अन्य राज्यों को मिली राहत, अब कुछ दिन लू से राहत

देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों को आखिरकार चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत मिली। सोमवार को हुई तेज आंधी तूफान के बीच बारिश ने दिल्ली सहित उत्तर भारत के बढ़ते पारे को शांत किया है। बारिश के बाद पश्चिमी राजस्थान को छोड़कर देश के किसी भी हिस्से में अगले पांच दिनों के दौरान लू चलने की संभावना नहीं है। यह जानकारी मौसम विभाग की तरफ से दी गयी है यानि की दिल्ली में लोगों को गर्मी से मामूली राहत मिल सकती है।

5 दिनों तक लू के कोई संकेत नहीं

उत्तरी पाकिस्तान से आने वाली एक अतिरिक्त उष्णकटिबंधीय मौसम प्रणाली ने बारिश वाले बादलों का निर्माण किया, जिससे पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में सोमवार तड़के बारिश हुई।मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड में कई जगहों पर गरज के साथ छींटे पड़ी, जबकि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई।

दिल्ली का तापनान घटा

दिल्ली में सुबह का तापमान 29 डिग्री सेल्सियस से 11 डिग्री गिरकर 18 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। अधिकारियों ने बताया कि कई इलाकों में जलभराव और बिजली कटौती की भी खबर है और सड़क किनारे खड़े आठ वाहनों पर पेड़ गिरने से क्षतिग्रस्त हो गए।

मौसम कार्यालय ने मंगलवार को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर गरज और ओलावृष्टि और जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे) की रफ्तार से चलने की भविष्यवाणी की है। उत्तर पश्चिम भारत तीव्र गर्मी की स्थिति से जूझ रहा था, मुख्य रूप से गरज के अभाव के कारण जो इस क्षेत्र में गर्मियों के दौरान अक्सर होता था। मार्च-अप्रैल-मई के गर्मियों के महीनों में आमतौर पर 12 से 14 दिनों के लिए गरज के साथ बारिश होती है, लेकिन इस मौसम में केवल चार से पांच गरज के साथ बारिश हुई है और वह भी ज्यादातर शुष्क है।

राष्ट्रीय राजधानी में 8 लोग घायल, पेड़ उखड़े

दमकल अधिकारियों ने बताया कि शहर के ज्वलपुरी, गोकलपुरी, शंकर रोड और मोती नगर इलाकों में मकान ढहने की घटनाओं में आठ लोग घायल हो गए. मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि बारिश और गरज के साथ सोमवार को दिल्ली में न्यूनतम सतह के तापमान में भारी गिरावट आई, जो सुबह 5.40 से सुबह 7 बजे तक 29 डिग्री सेल्सियस से गिरकर 18 डिग्री सेल्सियस हो गया।

राजधानी के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के कारण पेड़ उखड़

दक्षिणी दिल्ली के न्यू मोती बाग में एक कार पर पेड़ गिर गया, लेकिन उसमें सवार लोग बाल-बाल बच गए। अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली छावनी और धौला कुआं इलाकों से भी ऐसी घटनाओं की सूचना मिली है, लेकिन कोई घायल नहीं हुआ। अधिकारियों ने कहा कि कुछ क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति लाइनें भी क्षतिग्रस्त हो गईं क्योंकि उन पर पेड़ गिर गए, जिससे बिजली कटौती हुई। टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड के प्रवक्ता ने कहा तूफान के कारण कई अंतरालों पर भारी बारिश ने विद्युत नेटवर्क को नुकसान पहुंचाया और बार-बार यात्राएं की, जिससे आज सुबह नरेला, बवाना, बादली, मंगोलपुरी, किरारी, शालीमार बाग, केशव पुरम और मोती नगर क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। पुलिस ने कहा कि उन्हें 62 पीसीआर कॉल मिलीं, जैसा कि संचार इकाई द्वारा सूचित किया गया था, पेड़ों के उखड़ जाने के बारे में। हवाईअड्डा अधिकारियों ने लोगों को अद्यतन उड़ान विवरण के लिए एयरलाइन से संपर्क करने के लिए भी आगाह किया।