Breaking News

श्रीलंका के प्रधानमंत्री का पद संभालेंगे रानिल विक्रमसिंघे, आज शाम 6 बजकर 30 मिनट पर लेंगे शपथ

कोलंबो। आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका के हालात दिन-ब-दिन बदतर होते जा रहे हैं। इसी बीच खबर सामने आई की यूनाइटेड नेशनल पार्टी (यूएनपी) नेता रानिल विक्रमसिंघे श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री होंगे। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, रानिल विक्रमसिंघे शाम 6 बजकर 30 मिनट पर प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। इसकी जानकारी रानिल विक्रमसिंघे की पार्टी यूएनपी ने साझा की है।

विक्रमसिंघे ने PM पद से दिया था इस्तीफा

साल 2019 में रानिल विक्रमसिंघे ने अपनी ही पार्टी के दबाव में आकर प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। आपको बता दें कि रानिल विक्रमसिंघे चार बार श्रीलंका के प्रधानमंत्री रह चुके हैं और वो 5वीं बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले हैं। 70 के दशक में राजनीति में कदम रखने वाले रानिल विक्रमसिंघे ने 1993 में पहली बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी।

आपको बता दें कि पहली बार प्रधानमंत्री बनने से पहले रानिल विक्रमसिंघे ने उप विदेश मंत्री, युवा और रोजगार मंत्री समेत कई अहम जिम्मेदारियां निभाई हैं। इसके अलावा उन्हें संसद में दो बार विपक्ष का नेता चुना जा चुका है।

प्रेमदासा ने जताई PM बनने की इच्छा

संकटग्रस्त श्रीलंका के प्रधानमंत्री बनने की विपक्ष के नेता साजिथ प्रेमदासा ने इच्छा जताई है। इसके लिए बकायदा राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे को एक खुला पत्र लिखा है। जिसमें उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री का पद ग्रहण करने के लिए तैयार हैं। हालांकि राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने बुधवार की देर रात रानिल विक्रमसिंघे से बात की थी। जिसके बाद कहा जा रहा है कि रानिल विक्रमसिंघे गुरुवार की शाम 6 बजकर 30 मिनट पर प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

इसी बीच श्रीलंका की एक अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे समेत 16 लोगों के देश छोड़ने पर रोक लगा दी है। बीते दिनों कहा जा रहा था कि महिंदा राजपक्षे पड़ोसी देश भारत भाग गए हैं। हालांकि भारतीय उच्चायोग ने इस तरह की खबरों को फर्जी बताया था और इसका खंडन किया था।