Breaking News

बारिश और ओलावृष्टि: मौसम वैज्ञानियों ने 20 व 21 मार्च को भी वर्षा व तेज हवा की चेतावनी दी, सीएम ने जारी किए राहत व बचाव कार्य के निर्देश

लखनऊ

यूपी के कई जिलों में चक्रवाती बदलाव का असर देखने को मिल रहा है। शुक्रवार को बारिश के साथ तेज हवाएं चलीं। इससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई। इस बारिश से फसलों को नुकसान भी पहुंचा है। गेहूं की फसल गिर गई और सरसों की फलियां टूटीं। आलू को नुकसान तो नहीं हुआ पर इससे खोदाई प्रभावित हुई है। मौसम विभाग ने आगे भी बारिश व तेज हवा की चेतावनी जारी की है। खास तौर से 20 व 21 मार्च को तेज बारिश होने की बात कही जा रही है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न जनपदों में हुई बारिश और ओलावृष्टि को लेकर निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा है कि सभी जनपदों में अधिकारी पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करें। आपदा से हुई जनहानि में प्रत्येक प्रभावित परिवार को चार लाख रुपये की अनुमन्य राहत राशि तत्काल प्रदान करें और जिन लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा अथवा पशुहानि हुई। ऐसे प्रभावितों को तत्काल वित्तीय सहायता प्रदान की जाए। उन्होंने निर्देश दिया है कि फसलों को हुए नुकसान का आकलन कर शासन को आख्या उपलब्ध कराई जाए ताकि इस संबंध में आगे की कार्रवाई की जा सके।

 

इन जिलों में मध्यम से तेज बारिश के आसार
मौसम में बृहस्पतिवार आधी रात के बाद से बदलाव शुरू हुआ। तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हुई। इससे आम के बौर झड़ गए। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी व मध्य यूपी में ज्यादा बारिश हुई। सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विवि, मेरठ के मौसम विज्ञानी डॉ. यूपी शाही कहते हैं कि अगले पांच दिन तक प्रदेश के अधिकतर जिलों में गरज के साथ मध्यम बारिश की संभावना है। मेरठ, मुजफरनगर, बागपत, शामली, हापुड़, नोएडा, अलीगढ़, गाजियाबाद, रामपुर, बिजनौर में हल्की बारिश, बदायूं संभल, फर्रुखाबाद, सहारनपुर में हल्की और बरेली पीलीभीत में मध्यम से तेज बारिश के आसार हैं। प्रयागराज, कौशांबी आदि में चना आदि फसलों की कटाई चल रही है। यदि आगे बारिश हुई तो सब्जियों को भी काफी नुकसान पहुंचेगा।

श्रावास्ती-बहराइच में ओलावृष्टि
श्रावास्ती-बहराइच में शुक्रवार को ओलावृष्टि भी हुई। जबकि अवध के सभी जिलों में बूंदाबांदी होती रही। बाराबंकी में बिजली गिरने से एक मौत हुई है। पूरे प्रदेश में औसतन 0.3 मिमी बरसात रिकॉर्ड की गई है।