Breaking News

राहुल गांधी ने कसा तंज, कहा जो आपसे कमजोर है उससे ही लड़ोगे तो इसे कायरता कहा जाता हैए, यह राष्ट्रवाद नहीं है

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कांग्रेस का 85वां अधिवेशन चल रहा है। इस अधिवेशन के अंतिम दिन कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी नेता और कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने अडाणी समूह को लेकर हमला किया और कहा कि जब तक इस मामले की सच्चाई सामने नहीं आती तबतक कांग्रेस पार्टी सवाल पूछना बंद नहीं करेगी।

 उन्होंने पार्टी के 85वें अधिवेशन में संबोधन के दौरान आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उद्योगपति गौतम अडाणी एक ही हैं। राहुल गांधी ने भविष्य में भारत जोड़ो यात्रा की तरह के किसी अन्य कार्यक्रम का संकेत देते हुए कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे तपस्या का कार्यक्रम बनाएं, उसमें सभी लोग शामिल होंगे। कांग्रेस नेता ने दावा किया कि कांग्रेस के लोग सत्याग्रही हैं, जबकि भाजपा-आरएसएस के लोग सत्ताग्रही हैं। राहुल गांधी ने अडाणी मामले का उल्लेख करते हुए आरोप लगाया कि अडाणी और मोदी एक ही हैं और पूरा धन एक ही व्यक्ति के पास जा रहा है।

उन्होंने कहा, संसद की कार्यवाही से हमारी बातों को हटा दिया गया..हम सवाल पूछते रहेंगे। हम एक बार नहीं, हजार बार सवाल पूछेंगे। जब तक अडाणी जी की सच्चाई नहीं सामने आएगी तब तक सवाल पूछते रहेंगे।’’ राहुल गांधी ने महाधिवेशन में कहा कि नरेंद्र मोदी जी ने श्रीनगर में भाजपा के महज 15-20 लोगों के साथ तिरंगा फहराया था, लेकिन हमने कश्मीर के लाखों युवाओं के जरिये तिरंगा फहराया। उन्होंने चीन के संदर्भ में विदेश मंत्री एस. जयशंकर के एक बयान का हवाला देते हुए कहा, ‘‘जो आपसे कमजोर है उससे ही लड़ोगे तो इसे कायरता कहा जाता है, यह राष्ट्रवाद नहीं है।

महसूस किया सबका दर्द
उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा में लाखों लोग साथ जुड़े। हमने इस यात्रा के जरिए सभी को गले लगाया और उनका दर्द महसूस किया। उन्होंने कहा कि हम प्रयागराज से लेकर दिल्ली तक रहे मगर 52 सालों में हमारे पास घर भी नहीं है। हमारे परिवार का जो घर है वो इलाहाबाद में है और वो भी हमारा नहीं है। उन्होंने कहा कि मैं जहां रहता हूं वो मेरे लिए घर नहीं है। भारत जोड़ो यात्रा के दौरान जब मैं कन्याकुमारी से निकला तो मैंने खुद से सवाल किया कि मेरी जिम्मेदारी क्या बनती है। मैं भारत को समझने के लिए निकला हूं, जहां लाखों लोग मेरे साथ है।

कश्मीर को लेकर साधा निशाना
राहुल गांधी ने अपनी भारत जोड़ो यात्रा का जिक्र करते हुए कहा कि इस यात्रा के दौरान देश की जनता का भरपूर प्यार मिला। हमने देश की भावना, तिरंगे की भावना जम्मू कश्मीर के युवाओं में डाली है। जबकि पीएम ने तो झंडे की भावना ही वहां के युवाओं से छिन ली है। तिरंगा दिल की भावना है, जिसे हमने युवाओं के दिल में जगाया है। वे हमारे साथ आए और तिरंगा लेकर चले।