Breaking News

अमेरिका में बोले राहुल गांधी-2024 के आम चुनावों के नतीजे लोगों को ‘आश्चर्यचकित’ करेंगे

कांग्रेस नेता राहुल गांधी जो तीन शहरों के दौरे पर अमेरिका में हैं, ने भारत में विपक्षी दलों की एकता पर बात की और भविष्यवाणी की कि 2024 के आम चुनावों के नतीजे लोगों को ‘आश्चर्यचकित’ करेंगे। गुरुवार को वाशिंगटन में नेशनल प्रेस क्लब में बातचीत के दौरान राहुल गांधी ने एकजुट विपक्ष की ताकत को लेकर भरोसा जताया। 52 वर्षीय राहुल गांधी ने वाशिंगटन डीसी में कहा, “मुझे लगता है कि कांग्रेस पार्टी अगले दो वर्षों में बहुत अच्छा करेगी। मुझे लगता है (परिणाम) लोगों को आश्चर्यचकित करेगा।”

विपक्ष बहुत अच्छी तरह से एकजुट

भारत में विपक्ष की एकता पर बोलते हुए पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “भारत में विपक्ष बहुत अच्छी तरह से एकजुट है। और मुझे लगता है कि यह अधिक से अधिक एकजुट हो रहा है। हम सभी विपक्ष (पार्टियों) के साथ बातचीत कर रहे हैं। मुझे लगता है काफी अच्छा काम हो रहा है।” 2024 के महत्वपूर्ण लोकसभा चुनावों में कई विपक्षी दल, जिनमें ज्यादातर समान विचारधारा वाले हैं, अब भाजपा सरकार का मुकाबला करने के लिए हाथ मिला रहे हैं। मौजूदा बीजेपी के खिलाफ विपक्ष को एकजुट करने के लिए पटना में 12 जून को “समान विचारधारा वाले राजनीतिक दलों” का एक सम्मेलन होगा। बैठक की अध्यक्षता बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कर सकते हैं। कर्नाटक विधानसभा चुनावों के नतीजों की ओर इशारा करते हुए, जहां कांग्रेस ने पर्याप्त बहुमत हासिल किया और भाजपा को सत्ता से बेदखल कर दिया, गांधी ने कहा, अगले तीन या चार राज्यों के चुनावों का इंतजार करें और देखें। जो होने वाला है उसका एक बेहतर संकेतक है। यह एक जटिल चर्चा है क्योंकि ऐसे स्थान हैं जहां हम (अन्य) विपक्षी (पार्टियों) के साथ भी प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। इसलिए, यह आवश्यकता के अनुसार थोड़ा सा देने और लेने का है। लेकिन मुझे विश्वास है कि ऐसा होगा।

 

प्रेस की आजादी पर क्या बोले राहुल गांधी?

राहुल गांधी ने भारत में प्रेस और धार्मिक स्वतंत्रता, अल्पसंख्यकों के सामने आने वाले मुद्दों और अर्थव्यवस्था की स्थिति सहित कई सवालों के जवाब दिए। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की दुनिया भर में उच्च स्तर की लोकप्रियता के बारे में पूछे जाने पर, गांधी ने कहा कि “देश के संस्थानों पर निश्चित कब्जा है। देश में प्रेस पर निश्चित कब्जा है। मुझे यकीन नहीं है कि आप जानते हैं, मैं नहीं करता, मैं जो कुछ भी सुनता हूं उस पर विश्वास नहीं करता।” भारत में प्रेस की आजादी को कमजोर करने पर उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के लिए प्रेस की आजादी बहुत महत्वपूर्ण है। राहुल गांधी ने कहा भारत में संस्थानों और प्रेस का एक निश्चित कब्जा है। मैं कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत भर में चला गया, और लाखों भारतीय लोगों से सीधे बात की। वे मुझे खुश नहीं लग रहे थे। लोगों में गुस्सा था। बढ़ती बेरोजगारी और महंगाई के साथ गंभीर मुद्दे थे।  उन्होंने कहा “यह सिर्फ प्रेस की आजादी नहीं है। यह कई धुरी पर राजनीतिक पहुंच है, संस्थागत ढांचे पर एक क्लैंप डाउन है जिसने भारत को बात करने की अनुमति दी, जिसने भारतीय लोगों को बातचीत करने की अनुमति दी।और वह संरचना जो भारत के लोगों के बीच बातचीत की अनुमति देती है।”

राहुल गांधी अपनी टिप्पणी के लिए निशाने पर

संयुक्त राज्य अमेरिका में अपनी टिप्पणी को लेकर सत्तारूढ़ भाजपा ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा है कि कांग्रेस नेता अपनी विदेश यात्राओं पर “देश का अपमान” करने से पीछे नहीं हटते हैं। कैलिफोर्निया के सांता क्लारा में प्रवासी भारतीयों की एक सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, “आरएसएस और भाजपा भारत में राजनीति के सभी उपकरणों को नियंत्रित कर रहे हैं।” राहुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा, ‘मुझे लगता है कि अगर आप मोदी जी को भगवान के बगल में बिठा देते, तो मोदी जी भगवान को समझाना शुरू कर देते कि ब्रह्मांड कैसे काम करता है। भगवान भ्रमित हो जाएगा कि मैंने क्या बनाया है।

 

अनुराग ठाकुर ने राहुल गांधी को दिया जवाब

जवाबी हमले में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, “राहुल गांधी अपनी विदेश यात्राओं में प्रधानमंत्री का अपमान करना चाहते हैं, लेकिन अंत में देश का अपमान करते हैं। वह भारत को एक राष्ट्र भी नहीं मानते हैं और इसे राज्यों का संघ कहते हैं।” वह भारत की प्रगति पर सवाल उठाते हैं। वह अपनी विदेश यात्राओं से क्या हासिल करना चाहते हैं? क्या केवल कीचड़ उछालना ही उनका काम रह गया है?”

 

राहुल गांधी का अमेरिका दौरा

राहुल गांधी 30 मई को तीन शहरों के दौरे पर अमेरिका पहुंचे। वह 4 जून को न्यूयॉर्क में एक सार्वजनिक सभा के साथ अपनी यात्रा समाप्त करने वाले हैं। बातचीत न्यूयॉर्क के जेविट्स सेंटर में होगी। पिछले हफ्ते, इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने कहा कि राहुल गांधी की यात्रा का उद्देश्य साझा मूल्यों और “वास्तविक लोकतंत्र” की दृष्टि को बढ़ावा देना है।