Breaking News

Punjab Election: भगवंत मान ने दिया इस्तीफा , कहा-इस सदन की कमी खलेगी

चंडीगढ़ पंजाब के अगले मुख्यमंत्री चुने गए भगवंत मान सोमवार को दिल्ली पहुंचे और सांसद पद से इस्तीफा दे दिया। इसकी जानकारी उन्होंने खुद ट्वीट कर दी। लोकसभा में पहुंचे मान ने कहा कि मुझे इस सदन की कमी खलेगी। पंजाब ने मुझे बहुत बड़ी जिम्मेदारी दी है। लेकिन मैं संगरूर के लोगों से वादा करता हूं कि जल्द ही सदन में एक साहसिक आवाज गूंजेगी। मैं उन लोगों को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने अपने बेटे पर भरोसा किया और वोट दिया।

भगवंत मान 16 मार्च को शहीद भगत सिंह के पैतृक गांव नवांशहर के खटकड़ कलां में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। शहीद स्मारक के पीछे सात एकड़ जमीन में यह आयोजन होगा। जरुरत पड़ने पर आस-पास की और जमीन का भी इस्तेमाल किया जाएगा। नवांशहर के खटकड़ कलां में शहीद स्मारक के पीछे 13 एकड़ जमीन पर एक लाख लोगों के ठहरने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने सोमवार को पंजाब के सभी लोगों से 16 मार्च को शपथ ग्रहण समारोह के लिए खटकड़ कलां पहुंचने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि मैं अपने भाइयों से अनुरोध करता हूं कि उस दिन पीली पगड़ी पहनें और बहनें पीली शॉल/स्टोल पहनें। हम उस दिन खटकड़ कलां को ‘बसंती रंग’ में रंगेंगे।
ए वेणु प्रसाद ने संभाला पदभार

आईएएस वेणु प्रसाद ने सोमवार को मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में अपना कार्यभार संभाल लिया। 1991 बैच के आईएएस अधिकारी ए. वेणुप्रसाद बिजली और एक्साइज विभाग का तजुर्बा रखते हैं। उनकी अगुवाई में मुफ्त बिजली देने, एक्साइज से कमाई पर नीति बनाई जाएगी। सरकार के विधिवत गठन से पहले ही उनकी नियुक्ति के बारे में माना जा रहा है कि आम आदमी पार्टी ने चुनावी मैनिफेस्टो पर काम करने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने के अलावा राजस्व बढ़ोतरी के लिए एक्साइज विभाग को कामकाज में अमूलचूल सुधार लाना है। वेणुप्रसाद पावरकॉम के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक के रूप में भी कार्य कर चुके हैं और उन्हें एक्साइज व टैक्सेशन के अलावा बिजली विभाग के कामकाज का भी पूरा ज्ञान है। बेदाग छवि के अधिकारी वेणुप्रसाद इस समय एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग के अतिरिक्त प्रमुख सचिव के तौर पर कार्य कर रहे हैं। यानी मुख्यमंत्री के पद की शपथ लेने के तुरंत बाद भगवंत मान मुफ्त बिजली के वादे पर काम शुरू कर सकते हैं।

छह हजार जवान तैनात होंगे
भगवंत मान के शपथ ग्रहण के दौरान सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए जाएंगे, जिसमें परिंदा भी पर नहीं मार सकेगा। समारोह स्थल पर विशेष चौकी बनाई गई है। छह हजार पुलिस जवान तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा सीआईडी और अन्य खुफिया एजेंसियों की पूरी नजर समारोह पर रहेगी। शपथ ग्रहण समारोह का न्योता भगवंत मान पहले ही पंजाब के लोगों को भेज चुके हैं।