Breaking News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र को दी कई परियोजनाओं की सौगात दी, डबल इंजन सरकार को लेकर कही ये बड़ी बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र में कई परियोजनाओं की सौगात राज्य की जनता को दी है। उन्होंने नागपुर में सुबह जहां देश को छठी वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात दी वहीं नागपुर एम्स का भी उद्घाटन किया। उन्होंने नागपुर मेट्रो के पहले चरण का उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद नागपुर मेट्रो की सवारी की और इसके दूसरे चरण की आधार शीला रखी। पीएम मोदी इसके बाद नागपुर एम्स का उद्घाटन करने पहुंचे। नागपुर एम्स के जरिए विदर्भ क्षेत्र को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं की सौगात दी।

इन सभी योजनाओं के उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता को भी संबोधित किया उन्होंने कहा कि जिन योजनाओं का लोकार्पण आज हुआ है, उनमें कई खास बातें है। उन्होंने कहा कि ये दोनों ही प्रोजेक्ट इंफ्रास्ट्रक्चर के प्रोजेक्ट हैं, जो एक दूसरे से अलग है। उन्होंने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन और एम्स के संबंध में कहा कि ये दोनों ही प्रोजेक्ट अलग अलग है। उन्होंने कहा कि हमारी एक मात्र ऐसी सरकार है जिसने इंफ्रास्ट्रक्चर को मानवीय रुप दिया है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार के नेतृत्व में बनी सभी परियोजनाओं में किसी ना किसी रूप में ह्यमून टच देखने को मिलता है। इंफ्रास्ट्रक्चर के तौर पर जनता को सिर्फ लोहा और पत्थर देखने को मिलता था।

पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि मैं सभी को कोसी बांध के बारे में बताना चाहता हूं। जिस समय उसका निर्माण हुआ था उसकी लागत लगभग 400 करोड़ रुपये के आसपास थी। संवेदनहीनता और सरकार की नजरअंदाजी के कारण वर्षों तक कोसी बांध प्रोजेक्ट ठंडे बस्ते में पड़ा रहा। लंबे समय तक अटके रहने के कारण 400 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट का खर्च बढ़कर 18 हजार करोड़ रुपये तक पहुंच गया था। वर्ष 2017 में जब डबल इंजन की सरकार आई तो इस मुद्दे को सुलझाया गया था। इस बांध को बनने और परियोजना को पूरा होने में पूरे तीन दशकों का समय लगा है।

बता दें कि उद्घाटन और शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान महाराष्ट्र के राज्यपाल बीएस कोश्यारी, सीएम एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद रहे।

समृद्धि मार्ग का हुआ उद्घाटन

प्रधानमंत्री ने समृद्धि महामार्ग परियोजना का उद्घाटन भी किया। इस योजना के पहले चरण में 520 किलोमीटर की दूरी शामिल है। नागपुर से शिरडी के बीच बनने वाला ये समृद्धि महामार्ग भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे है। इसे बनाने में लगभग 55 हजार करोड़ रुपये की लागत आई है। इस एक्सप्रेस वे की खासियत है कि ये नागपुस से शिरडी के सफर को पूरा करने में अब पहले की अपेक्षा सिर्फ आधा समय लेगा। यानी पहले 10 घंटे की जगह अब नागपुर से शिरडी मात्र पांच घंटे में पहुंचा जा सकेगा। ये हाईवे लगभग 701 किलोमीटर लंबा है, जिसका लगभग 85 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है। राज्य सरकार इस एक्सप्रेस वे को तीन चरणों में खोलेगी, जिसका पहला चरण नागपुर से शिरडी और दूसरा चरण नागपुर से इगतपुरी तक का है।

इस एक्सप्रेस वे की खासियत है कि इससे महाराष्ट्र के 10 जिले जुड़ सकेंगे। अमरावती, औरंगाबाद और नासिक के शहरों से गुजरेगा। एक्सप्रेसवे की मदद से 14 जिलों को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी। इससे विदर्भ, मराठवाड़ा।

विदर्भ क्षेत्र के लिए नागपुर में AIIMS का उद्घाटन

पीएम मोदी ने महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के लिए भी बड़ी सौगात दी है। उन्होंने नागपुर में आधुनिक क्षमताओं वाले एम्स का उद्घाटन किया। पीएम ने इस एम्स की आधारशिला जुलाई 2017 में रखी था। यह एम्स पूरे विदर्भ क्षेत्र में आधुनिक चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने में अहम साबित होगा। खासकर गढ़चिरौली, गोंदिया और मेलघाट जैसे क्षेत्र में रहने वालों के लिए इस एम्स की जरूरत लंबे समय से थी।