Breaking News

पीएम मोदी की दो टूक, कहा- पाकिस्‍तान के साथ सामान्‍य रिश्‍ते चाहता है भारत लेकिन इसके लिए आतंकवाद से मुक्त अनुकूल वातावरण बनाने के लिए जरूरी कदम उठाने होंगे

टोक्यो : G7 समूह के वार्षिक शिखर सम्मेलन और क्वाड समूह के नेताओं की बैठक में भाग लेने के लिए शुक्रवार को जापान के हिरोशिमा पहुंचे  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  ने एक इंटरव्यू के दौरान दो टूक शब्दों में कहा कि भारत, पाकिस्तान के साथ सामान्य संबंध चाहता है, लेकिन इसके लिए पाक को आतंकवाद से मुक्त अनुकूल वातावरण बनाने के लिए जरूरी कदम उठाने होंगे। जापान के सामाचार पत्र निक्केई एशिया के साथ एक इंटरव्यू में  PM मोदी ने कहा कि पाकिस्तान अगर  भारत के साथ सामान्य द्विपक्षीय संबंध चाहता है तो इसके लिए आतंकवाद और शत्रुता से मुक्त एक अनुकूल वातावरण बनाना उसकी जिम्मेदारी है ।

M मोदी ने  इस बात पर भी जोर दिया है कि आतंकवाद और वार्ता साथ-साथ नहीं चल सकते। उन्होंने कहा कि भारत लगातार सीमा पार आतंकवाद को लेकर अपनी चिंता व्यक्त करता रहा है।   इंटरव्यू में पीएम मोदी ने भारत और चीन संबंधों से जुड़े सवालों का जवाब देते हुए कहा कि भारत अपनी संप्रभुता और गरिमा की रक्षा के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।उन्होंने कहा कि चीन के साथ सामान्य द्विपक्षीय संबंधों के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में शांती जरूरी है। भारत-चीन संबंधों का भविष्य आपसी सम्मान, संवेदनशीलता और आपसी हितों पर ही आधारित हो सकता है।  रूस-यूक्रेन संघर्ष में भारत की भूमिका के सवाल पर PM मोदी ने कहा कि यूक्रेन विवाद पर उनके देश की स्थिति स्पष्ट और अटूट है। उन्होंने कहा कि भारत हमेशा से शांति के पक्ष में खड़ा है और दृढ़ता से खड़ा रहेगा।