Breaking News

कमरख खाने के 7 ज़बरदस्त फायदे आप भी जाने

जब बात आती है पोषक से भरपूर डाइट की , तो हम सुपरफूड को कैसे छोड़ सकते हैं। हमनें मशरूम, ब्लूबेरीज़, दालें, हरी पत्तेदार सब्ज़ियां को खूब खाई हैं, क्योंकि ये विटामिन्स, खनीज, एंटीऑक्सीडेंट्स और कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं। ऐसा ही एक फल है स्टार फ्रूट, जिसे हिन्दी में ‘कमरख’ कहा जाता है।

इसे काटने पर इसकी शेप तारे जैसी हो जाती है, यही वजह है कि इसे स्टार फ्रूट के नाम दिया गया। स्वाद में क्रंची, खट्टा और जूसी होता है। इसका रंग हरा, पीला होता है और इसे कच्चा ही खाया जाता है। तो आइए जानें कमरख को खाने के क्या फायदे होते हैं।

1. फाइबर का अच्छा स्त्रोत
कमरख कई तरह के पोषक तत्वों, खासतौर से फाइबर से भरा होता है। इसमें फाइबर की मात्रा ज़्यादा और कैलोरी कम होती है। फाइबर इंसुलिन के साथ ब्लड ग्लूकोज़ को संतुलित रखता है। साथ ही पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखता है।

2. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखता है
स्टार फ्रूट में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के गुण होते हैं, जो इसमें मौजूद सॉल्यूबल फाइबर की वजह से होता है। ये खराब कोलेस्ट्रॉल की गतिविधि को रोकते हैं और रक्त से वसा के अणुओं को हटाते हैं।

3. वज़न घटाने के लिए परफेक्ट
कम कैलोरी वाले फाइबर का एक बड़ा स्रोत और पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण, स्टार फ्रूट उन लोगों के लिए बेस्ट है जो खास डाइट पर होते हैं। इसके सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे आपका मेटाबॉलिज़म तेज़ होता है। जिससे आप ज़्यादा कैलोरी बर्न कर पाते हैं।

4. दिल की सेहत के लिए अच्छा
घुलनशील फाइबर रक्त से वसा के अणुओं को हटाने में मदद कर सकता है और ऐसे हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है। इसके साथ ही स्टार फ्रूट सोडियम, पोटेशियम और अन्य खनिजों से भी भरपूर होते हैं, जो आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करते हैं।