Breaking News

NDvsSA CT17 : पांड्या ने छोड़ा अमला का कैच, टीम इंडिया के गेंदबाजों ने रोकी द.अफ्रीका के रनों की रफ्तार…

लंदन। आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, 2017 रोमांचक दौर में है. जहां ग्रुप-ए से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीमें तय हो गई हैं, वहीं ग्रुप-बी की तस्वीर अभी धुंधली है. मिनी वर्ल्ड के कप नाम से पहचाने जाने वाले इस टूर्नामेंट की डिफेंडिंग चैंपियन टीम इंडिया सेमीफाइनल के लिए केनिंग्टन ओवल मैदान पर संघर्ष कर रही है, जिसमें उसका मुकाबला वर्ल्ड नंबर वन टीम दक्षिण अफ्रीका से है. मौसम की बात करें, तो अच्छी खबर है. आज मैच के दौरान बारिश होने की संभावना बहुत कम है. हालांकि बादल रहेंगे. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया है. दक्षिण अफ्रीका ने पहले बैटिंग करते हुए 17 ओवर में 71 रन बना लिए हैं. हाशिम अमला (31) और क्विंटन डिकॉक (35) क्रीज पर हैं. अमला को 16 रन पर जीवनदान मिला, जब हार्दिक पांड्या ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच टपका दिया.

टीम इंडिया के गेंदबाज प्रभावी तो दिखे, लेकिन विकेट नहीं निकाल पाए. 16वें ओवर में अश्विन ने पांच रन दिए.

पहले 15 ओवर : टीम इंडिया की कसी हुई गेंदबाजी, अमला को लाइफ
प्रोटियाज टीम के लिए ओपनिंग हाशिम अमला और क्विंटन डिकॉक की नियमित सलामी जोड़ी ने की, जबकि गेंदबाजी में टीम इंडिया की ओर से स्विंग के उस्ताद भुवनेश्वर कुमार ने पहला ओवर डाला, जिसमें तीन रन बने. स्लिंगी एक्शन वाले गेंदबाज जसप्रीत बमराह ने दूसरे ओवर में एक ही रन बनाने दिया. तीसरे और चौथे ओवर में कुल 12 रन बने. पहले 5 ओवर में दक्षिण अफ्रीका ने 21 रन बनाए. छठे ओवर में बुमराह को चौका पड़ गया और कुल पांच रन बने, जबकि सातवें और आठवें ओवर में कुल चार रन आए. नौवें ओवर में तीन रन बने. विराट कोहली ने 10वें ओवर में ऑफ स्पिनर आर अश्विन को आक्रमण पर लगा दिया. उनके ओवर में दो रन ही बने. 10 ओवर में द.अफ्रीका- 35/0.

11वें ओवर में विराट ने हार्दिक पांड्या को गेंद थमाई. उन्होंने एक लेग बाई सहित छह रन खर्च किए. 12वें ओवर में अश्विन ने डिकॉक के एक चौके सहित सात रन दिए. 13वें ओवर में अंतिम गेंद पर अमला को 16 रन पर जीवनदान मिला, जब हार्दिक पांड्या ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच टपका दिया. 14वें ओवर में अश्विन ने दो रन दिए. 15वें ओवर में पांड्या को अमला ने स्क्वेयर लेग के ऊपर से छक्का जड़ दिया. फिर चौका भी लगाते हुए डिकॉक के साथ 10 रन जोड़ लिए. 15 ओवर में द.अफ्रीका- 62/0.

अश्विन की इसलिए हुई वापसी
आर अश्विन को प्रोटियाज टीम में शामिल बाएं हाथ के बल्लेबाजों को देखते हुए टीम में जगह दी गई है. उमेश यादव की जगह प्लेइंग इलेवन में उनको शामिल किया जाना तर्कसंगत लगता है, क्योंकि रवींद्र जडेजा जडेजा सर्कल के भीतर बेहतरीन फील्डर हैं और सीमारेखा के पास से उनके थ्रो बेहद सटीक होते हैं. वह प्रत्येक मैच में 10-15 रन बचाते हैं जिससे वह काफी उपयोगी खिलाड़ी साबित होते हैं, जबकि उमेश पिछले मैच में बुरी तरह पिट गए थे.

दोनों ही टीमों ने टूर्नामेंट में एक मैच जीता और एक हारा है, जिससे दोनों के 2-2 अंक हैं. अपने ग्रुप में भारत टॉप पर है, क्योंकि उसका रन रेट बेहतर है. ग्रुप बी में शामिल चारों टीमों भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका ने दो-दो मैच खेले है, और एक-एक मैच हारा है.

चैंपियंस ट्रॉफी में हावी रही है टीम इंडिया
मिनी वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत और द.अफ्रीका की टीमें तीन बार भिड़ी हैं. ये मुकाबले साल 2000, 2002 और 2013 में खेले गए थे, जिनमें से सभी मैच टीम इंडिया के नाम रहे. बीते चार वर्षों में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चार नॉकआउट मुकाबले हुए हैं और इनमें से भारत को तीन में जीत मिली है, भारत को सिडनी में 2015 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इकलौती हार का सामना करना पड़ा था, इन तीन में से दो जीत पिछले साल चैंपियंस ट्रोफी टूर्नमेंट में भारत के खाते में आई थीं, जिसमें भारत दक्षिणी अफ्रीका के खिलाफ एक भी मुकाबला नहीं हारा था. हालांकि दक्षिण अफ्रीका अभी वनडे क्रिकेट में दुनिया की नंबर 1 टीम है. जुलाई 2015 में बांग्लादेश से हारने के बाद इस टीम ने 9 वनडे सीरीज में से 7 में जीत दर्ज की है. इसमें एक बार भारत को भी हराया है.

टीमें इस प्रकार हैं…
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, एमएस धोनी, हार्दिक पांड्या, केदार जाधव, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा और भुवनेश्वर कुमार.

दक्षिण अफ्रीका : एबी डिविलियर्स (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डि कॉक, डेविड मिलर, जेपी डुमिनी, फाफ डु प्लेसिस, इमरान ताहिर, क्रिस मॉरिस, एंडिले पी, मॉर्ने मॉर्केल और कागिसो रबाडा.