Breaking News

NDA से अलग पासवान के सुर! पहले ही बता दिया कहां से लड़ेंगे चुनाव

नई दिल्ली। एनडीए सरकार में केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) प्रमुख रामविलास पासवान ने रविवार को साफ कर दिया कि अगला लोकसभा चुनाव हाजीपुर सीट से लड़ेंगे. पासवान ने अपने बेटे चिराग पासवान को जमुई सीट से दोबारा लड़ाए जाने की भी पुष्टि की.

अरसे से ऐसी अटकलें थीं कि एनडीए का कौन नेता किस सीट से चुनाव लड़ेगा, अभी यह तय नहीं है. इस बारे में एनडीए की बैठक में फैसला लिए जाने की बात की जा रही थी. उससे पहले ही पासवान ने खुद और अपने बेटे के बारे में जो ऐलान किया है, उस पर भी सियासी अटकलें तेज हो गई हैं. हालांकि रामविलास पासवान के इस ऐलान की एक वजह ये भी बताई जा रही है कि पिछले दिनों ऐसी चर्चा उठी थी कि हो सकता है इस बार पासवान चुनाव न लड़ें. ऐसे में उन्होंने इस चर्चा को खत्म करने के मकसद से ये बात कही हो.

गौरतलब बात यह भी है कि 2014 के लोकसभा चुनाव में एलजेपी एनडीए की घटक पार्टी नहीं थी. बाद में गठबंधन हुआ था. 2019 के चुनाव में अगर दोनों पार्टियां साथ आती हैं तो बिहार में सीट बंटवारे का समीकरण बदलने की संभावना है. उससे पहले रामविलास पासवान का हाजीपुर सीट पर दावा करना कई सवाल खड़े करता है. पिछले लोकसभा चुनाव में बिहार की 40 सीटों में बीजेपी को 21, एलजेपी को 6 और उपेंद्र कुशवाहा की आरएलएसपी को 3 सीटें मिली थीं.

हालांकि केंद्रीय मंत्री ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के, आरएलएसपी और एलजेपी के साथ मिलकर एक नया गुट बनाने की अटकलों को भी खरिज करते हुए कहा कि वह, नीतीश कुमार और उपेंद्र कुशवाहा कहीं नहीं जाएंगे. उन्होंने रविवार को पटना में कहा, ‘एनडीए अटूट है. हम यह जरूर चाहते हैं कि एनडीए पर कोई उंगली नहीं उठाए. हम समाज के सभी वर्ग के लोगों और ‘सबका साथ, सबका विकास’ के आधार पर चल रहे हैं. कोई अलग गुट बनाने की जरूरत नहीं है.’

View image on TwitterView image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

Ram Vilas Paswan

@irvpaswan

बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी से उनके पटना आवास पर बिहार सरकार मे मंत्री व लोजपा प्रदेशाध्यक्ष पशुपति पारस के साथ शिष्टाचार मुलाक़ात करते हुए

पासवान ने आगे कहा कि एससी/एसटी कानून कायम रहेगा और इसे कोई भी ताकत खत्म नहीं कर सकती. इसको लेकर किसी को ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है.