Breaking News

नवरात्रि के पहला दिन उमड़ा भक्तों का जनसैलाब

सुलतानपुर। शनिवार को चैत्य नवरात्रि का पहला दिन था। ऐसे में मंदिरों पर भक्तों का हुजूम उमड़ पड़ा था। सुल्तानपुर में पवित्र शीतला माता मां काली माता की मंदिर में भारी संख्या में भक्त जमा हुए। मान्यता है कि मां के दर्शन मात्र से ही मनोकामना पूर्ण होती है। मां के दर्शन के लिए जिले से ही नहीं बल्कि अन्य जिलों से भी लोग दर्शन के लिए यहां आते हैं।
यहां इलाहाबाद-अयोध्या राजमार्ग पर नगर के शाहगंज चैराहा पलटन बाजार में स्थित काली माता मंदिर, शीतला माता मंदिर धाम से विख्यात है। जहां पर पूरे 9 दिनों तक भक्तों का जमावड़ा लगता है। मान्यता है कि यहां माता के दर्शन मात्र से ही भक्तों की मुरादे पूरी होती हैं। सैकड़ों साल से लोग इस मंदिर पर नवरात्र के अलावा हर सोमवार को लोग माता के दर्शन के लिए आते हैं और अपनी मांगीमुरादे पाते हैं। स्थानीय निवासी कन्हैया लाल ने बताया कि यह मंदिर बहुत पुराना है। जबकि इसका 30 साल पहले नव निर्माण किया गया। इस मंदिर को काली माता मां शीतला माता के नाम से जाना जाता है। नवरात्र में यहां पर प्रतिदिन नए-नए कार्य होते हैं। जागरण, कन्या भोज अन्य प्रकार के कार्यक्रम होते हैं। जबकि यहां पर सुल्तानपुर जिला छोड़ कर आसपास के जिले के भी लोग आते हैं। कन्हैया का मानना यह भी है कि कई वर्षों बाद हिंदू जागा हुआ है इसलिए सुल्तानपुर समेत पूरा यूपी भगवा में हो गया है।
हनुमान मंदिर में चोरों ने किया हाथ साफ; दान पात्र तोड़ उठा ले गए नगदी
फोटो न0-06
सुल्तानपुर।(आरएनएस ) भगवान का घर भी अब सुरक्षित नहीं रहा। यहां दोस्तपुर में हनुमान मंदिर को चोरों ने निशाना बनाया। चोरों ने मंदिर में रखा दान पात्र तोड़कर उसमें रखी नगदी को पार कर दिया है। वही घटना को लेकर स्थानीय व्यापारियों में काफी रोष है। फिलहाल पुलिस मामले की तफ्तीश कर रही है।
जानकारी के अनुसार दोस्तपुर थाना क्षेत्र के बाजार में शंकर, हनुमान, राधा कृष्ण का मंदिर स्थापित है। शनिवार को जब नवरात्रि के पहले दिन भक्त यहां पहुंचे तो मंदिर के अंदर का हाल देखकर सभी हतप्रभ रह गए। यहां अज्ञात चोरों ने मंदिर में रखे दानपात्र का ताला तोड़कर उसमें रखी नगदी चोर उठा ले गए हैं। स्थानीय लोगो के मुताबिक दोस्तपुर में ऐसी घटना पहली बार हुई है। लोगो का यह भी कहना है कि पुलिस पिकेट तक होने के बाद भी यह घटना सवाल खड़ी कर रही है। लोगो में घटना के बाद से काफी आक्रोश भी है। इस बाबत मंदिर के पुजारी महेश पांडे ने बताया कि हम रूम से जब मंदिर पर आए तो हमने मंदिर खोला। मंदिर खोलकर जब अंदर आए तो दान पेटी का ताला टूटा हुआ था। उसमें से पैसे निकाल कर खाली कर दिया गया था। पुजारी महेश ने बताया हमने पुलिस को जानकारी दिया पुलिस आई उसने देखा और वापस चली गई। उन्होंने बताया कि करीब 50 हजार रुपए के आसपास कैश चोर लेकर गए हैं। पुजारी ने यह भी बताया कि 8 सालों से हम मंदिर पर हैं पहली बार ऐसी घटना हुई है। एसओ दोस्तपुर श्याम सुंदर ने बताया कि सूचना मिली थी। थाने से दरोगा मौके पर गए थे जांच पड़ताल की है। अभी कोई तहरीर पुलिस को नहीं मिली है तहरीर मिलते ही कार्रवाई की जाएगी।
भाजपा नेता से अभद्रता के मामले में दो एसआई सस्पेंड
कूड़ेभार/सुलतानपुर। शुक्रवार को भाजपा नेता बृजभूषण मिश्रा और थाने में तैनात सब इंस्पेक्टर राजेश राव व जीतलाल सरोज से किसी बात को लेकर विवाद हो गया। मामला इस कदर बिगड़ गया कि एसआई राजेश राव व जीतलाल सरोज ने बृजभूषण से अभद्रता करनी शुरू कर दी और काफी बुरा भला कहने लगा। इस बात की जानकारी जब भाजपा नेताओं को लगी तो उन्होंने तत्काल पुलिस के आलाधिकारियों से वार्ता की। वही सुल्तानपुर विधायक एवं पूर्व मंत्री विनोद सिंह ने मामले का संज्ञान लेते हुये तत्काल पुलिस अधीक्षक विपिन मिश्रा से बात की और मामले को गंभीरता से लेने की बात कही। वहीं एसपी विपिन मिश्रा ने भी विधायक विनोद सिंह को आश्वस्त करते हुये त्वरित कार्यवाही करते हुये एसआई जीतलाल सरोज व एसआई राजेश राव को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया।