Breaking News

5 दिसंबर को होगा मैनपुरी और रामपुर की सीट पर उपचुनाव, मतगणना 8 को

नयी दिल्ली। चुनाव आयोग ने देश के अलग-अलग राज्यों में खाली हुई लोकसभा और विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग की ओर से बताया गया है कि उपचुनाव के लिए 5 दिसंबर को मतदान होंगे जबकि 8 दिसंबर को मतगणना की जाएगी। इसमे मैनपुरी लोकसभा सीट भी शामिल है। आपको बता दें कि हाल में ही मैनपुरी से सांसद रहे मुलायम सिंह यादव का निधन हो गया था। उनके निधन के बाद से यह सीट खाली हुई है। मैनपुरी को लेकर भाजपा और समाजवादी पार्टी के अपने-अपने दावे हैं। मैनपुरी सीट पर उपचुनाव बेहद दिलचस्प हो सकता है। मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव में अखिलेश यादव के भी प्रतिष्ठा दांव पर रहेगी।

इसके अलावा 5 विधानसभा सीटों पर भी उप चुनाव होंगे। इसमें उत्तर प्रदेश का रामपुर सीट भी शामिल है। यहां से आजम खान विधायक थे। हालांकि हेट स्पीच मामले में दोषी करार दिए जाने के बाद यह सीट खाली हुई है। उत्तर प्रदेश में सपा नेता मोहम्मद आजम खान को अयोग्य ठहराए जाने के बाद खाली हुई रामपुर विधानसभा सीट उन पांच सीट में से एक है जिन पर उपचुनाव होना है। रामपुर से विधायक रहे खान को अप्रैल 2019 में उनके खिलाफ दर्ज घृणा भाषण के मामले में तीन साल की सजा सुनाए जाने के बाद विधानसभा अध्यक्ष ने अयोग्य करार दे दिया था।

इसके अलावा ओडिशा में पदमपुर, राजस्थान में सरदारशहर, बिहार में कुढ़नी और छत्तीसगढ़ में भानुप्रतापपुर शामिल हैं जहां उपचुनाव हो रहे हैं। इन उपचुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 10 नवंबर से शुरू होगी जबकि नामांकन की आखिरी तिथि 17 नवंबर है। 21 नवंबर तक नामांकन वापस लिए जा सकते हैं। 10 दिसंबर तक मतदान के सभी प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी।