Breaking News

LoC के पार सर्जिकल स्‍ट्राइक करने वाली टीम सम्‍मानित, 5 जवानों को शौर्य चक्र, 1 मेजर को कीर्ति चक्र

नई दिल्‍ली। सरकार ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्‍या पर ऐलान करते हुए कहा है कि पिछले साल पाकिस्‍तान के खिलाफ सर्जिकल स्‍ट्राइक को अंजाम देने वाले जवानों को वीरता पुरस्‍कार से नवाजा जाएगा. इसके तहत पांच जवानों को शौर्य चक्र और एक मेजर को कीर्ति चक्र दिया जाएगा. उल्‍लेखनीय है कि पिछले साल जम्‍मू-कश्‍मीर में उड़ी आतंकी हमले के बाद जवाबी कार्रवाई करते हुए भारतीय सेना के जांबाज रणबांकुरों ने नियंत्रण रेखा पार कर सर्जिकल स्‍ट्राइक को अंजाम दिया. वह अभियान इतना गोपनीय था कि किसी को कानोंकान भनक तक नहीं लगी. उसके अगली सुबह जब डीजीएमओ ने मीडिया ब्रीफिंग की तो पूरी दुनिया को पता चला. पाकिस्‍तान ने हालांकि इस सर्जिकल स्‍ट्राइक की घटना को मानने से इनकार किया लेकिन खुद वहां के अखबारों के हवाले ने लिखा कि इस तरह की घटना हुई थी.

इसके चलते पाकिस्‍तान में सेना और सरकार के बीच टकराव की खबरें भी प्रमुखता से आईं. उसकी परिणति यह हुई कि जब पाकिस्‍तान सैन्‍य जनरल राहिल शरीफ रिटायर हुए और नए जनरल आए तो उसके बाद शक्तिशाली खुफिया एजेंसी के मुखिया को हटा दिया गया. उनको हटाए जाने को सर्जिकल स्‍ट्राइक से जोड़कर देखा गया.
इसके साथ ही भारत के 68वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर घोषित किए गए सम्मानों में देश के दिग्गज राजनेताओं में शुमार किए जाने वाले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख तथा पूर्व क्रिकेट प्रशासक शरद पवार, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के दिग्गज नेता मुरली मनोहर जोशी, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा (मरणोपरांत), लोकसभा के पूर्व स्पीकर पीए संगमा (मरणोपरांत), गायक येशुदास, विज्ञानी उडिपि रामचंद्र राव तथा आध्यात्मिक गुरु जग्गी वासुदेव को देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मविभूषण से नवाज़ा गया है.

इनके अतिरिक्त दिवंगत पत्रकार चो रामास्वामी, शास्त्रीय संगीतकार विश्वमोहन भट्ट तथा थाईलैंड की राजकुमारी महाचक्री सिरिन्धौर्न सहित सात ही हस्तियों को देश के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मभूषण से नवाज़ा गया है. साहित्य तथा शिक्षा के क्षेत्र में प्रोफेसर देवीप्रसाद द्विवेदी, चिकित्सा के क्षेत्र में तेहेम्तोन उडवाड़िया, आध्यात्म के क्षेत्र में रत्नसुंदर महाराज तथा योगगुरु स्वामी निरंजन नंदा सरस्वती को भी पद्मभूषण से सम्मानित किया गया है.