Breaking News

LoC पर गोलीबारी : भारत सरकार ने पाकिस्‍तान के डिप्‍टी हाईकमिश्‍नर को लगाई फटकार

नई दिल्ली। LoC और अंतरराष्‍ट्रीय बार्डर पर पाकिस्‍तान की नापाक हरकत जारी है। LoC पर पाकिस्‍तानी फौज लगातार सीजफायर का उल्‍लंघन कर रही है। हालांकि भारतीय सेना भी पाकिस्‍तानी फौज को करारा जवाब दे रही है। इस बीच भारत सरकार ने कूटनीतिक तौर पर भी पाकिस्‍तान को समझाने की कोशिश की है। शुक्रवार को विदेश मंत्रालय ने पाकिस्‍तान के डिप्‍टी हाईकमिश्‍नर सैयद हैदर शाह को तलब कर कड़ी फटकार लगाई। विदेश मंत्रालय ने LoC पर पाकिस्‍तानी फौज की ओर से नागरिकों पर की जा रही फायरिंग का विरोध किया। इतना ही नहीं विदेश मंत्रालय ने पाकिस्‍तान के डिप्‍टी हाईकमिश्‍नर सैयद हैदर शाह को 2003 के युद्ध विराम समझौता का पालन करने को कहा है। इसके साथ ही पाकिस्‍तान को नियंत्रण रेखा और अंतरराष्‍ट्रीय सीमा पर शांति बनाए रखने को भी कहा गया है। इस बीच भारतीय सेना भी कह चुकी है कि अगर पाकिस्‍तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आया तो उसे इसकी भारी कीमत चुकानी होगी।

विदेश मंत्रालय का कहना है कि इस साल पिछले 19 दिनों में पाकिस्‍तानी फौज नियंत्रण रेखा और अंतरराष्‍ट्रीय बार्डर पर सौ से भी ज्‍यादा बार सीजफायर का उल्‍लंघन कर चुकी है। पाकिस्‍तानी फौज LoC पर बेगुनाह लोगों को अपना निशाना बना रही है। पिछले 24 घंटे में पाकिस्‍तान की ओर से हुई भारी फायरिंग में बीएसएफ के एक कांस्‍टेबल समेत चार लोगों की जान जा चुकी है। जबकि करीब 12 से 15 लोग जख्‍मी हुए हैं। हालांकि भारतीय फौज की जबावी कार्रवाई में पाकिस्‍तान की भी कई चौकियां नष्‍ट हो गई हैं। गुरुवार को इंडियन आर्मी के जवानों ने पाकिस्‍तानी सेना के तीन जवानों को मार गिराया था। क्रॉस बॉर्डर फायरिंग में दोनों देशों के सीमावर्ती इलाकों को काफी नुकसान पहुंचा है। जहां पाकिस्‍तान भारत पर सीजफायर के उल्‍लंघन का आरोप लगा रहा है वहीं भारतीय फौज का कहना है कि सीजफायर वॉयलेशन पाक फौज की ओर से किया जा रहा है। हम सिर्फ जवाब दे रहे हैं।

शुक्रवार की शाम पाक फौज ने पुंछ के मेंढर सेक्‍टर में भारी गोलाबारी की। इस गोलाबारी में एक नागरिक के मारे जाने की खबर है। जबकि इससे पहले LoC पर हुई फायरिंग में दो और नागरिक अपनी जान गंवा चुके हैं। इसके अलावा आरएस पुरा सेक्‍टर में बीएसएफ के हेडकांस्‍टेबल ए सुरेश पाकिस्‍तानी गोलीबारी में शहीद हो गए थे। उधर, पाकिस्‍तान डिफेंस ने दावा किया है कि बीएसएफ के हेडकांस्‍टेबल ए सुरेश को उनके स्‍नाइपर्स ने मार गिराया। यानी पाकिस्‍तान खुद मान रहा है कि उसने LoC पर स्‍नाइपर्स को तैनात कर रखा है जो आर्मी के जवानों के साथ-साथ आम नागरिक को भी निशाना बना रहे हैं। ताजा जानकारी के मुताबिक पुंछ के मेंढर सेक्‍टर में इस वक्‍त भी भारी गोलाबारी चल रही है। पाक रेंजर्स ने बीएसएफ की कई अग्रिम चौकियों को अपना निशाना बनाया है। जिनका मुंहतोड़ जवाब दिया जा रहा है। पाक फौज की ओर से भारतीय चौकियों पर मोर्टार दागे जा रहे हैं।

इसके अलावा हल्‍के और भारी दोनों तरह के हथियारों का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक LoC पर पाक फौज की फायरिंग में अब तक करीब तीस से चालीस बीएसएफ की चौकियों को नुकसान पहुंचा है। वहीं भारतीय फौज ने भी जवाबी कार्रवाई में पाकिस्‍तान की करीब पचास चौकियों को नेस्‍तनाबूत कर दिया है। माना जा रहा है कि मेंढर में पाक फौज सीजफायर का उल्‍लंघन कर आतंकियों की घुसपैठ भी करा सकती है। इसलिए LoC के साथ-साथ भारतीय सीमा में चौकसी और भी कड़ी कर दी गई है। ताकि पाकिस्‍तान की हर चाल को नाकाम किया जा सके। वैसे माना जा रहा है कि अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर खुद को दूध का धुला साबित करने के लिए पाकिस्‍तान भी इस्‍लामाबाद में भारतीय उपउच्‍चायुक्‍त को तलब कर सकता है। हालांकि अब तक इस संबंध में कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है। लेकिन, LoC पर सीजफायर का उल्‍लंघन करने के बाद अपनी नाक बचाने के लिए पाकिस्‍तान ऐसा करता जरूर है।