Breaking News

LIVE IPL AUCTION: 14.5 में RPS के स्टोक्स, 12 करोड़ में RCB के हुए मिल्स, इशांत शर्मा अनसोल्ड

बेंगलुरू। IPL के 10वें सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी प्रक्रिया बेंगलुरू में शुरू हो गई है. इसमें 352 खिलाड़ियों पर बोली लग रही है. अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी (Mohammad Nabi) को सनराइजर्स ने 30 लाख रुपये में खरीदा. इस प्रकार वह आईपीएल में शामिल होने वाले अफगानिस्तान के पहले खिलाड़ी बन गए, लेकिन इसके बाद हैदराबाद ने अफगानिस्तान के ही 18 साल के लेग स्पिनर राशिद खान पर बड़ा दांव खेला और 4 करोड़ में खरीद लिया. भारत के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) को झटका लगा है. उन्हें अब तक किसी ने नहीं खरीदा है. इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) राइजिंग पुणे सुपरजायन्ट्स ने 14.50 करोड़ में खरीदा. दूसरी सबसे बड़ी कीमत टाइमल मिल्स पर लगी, जिन्हें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने 12 करोड़ में हासिल किया. पिछले साल के सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी रहे ऑलराउंडर पवन नेगी को इस बार महज एक करोड़ में खरीदा गया है. मशहूर खिलाड़ी ईशांत शर्मा, इरफान पठान, मार्टिन गप्टिल. इमरान ताहिर और जेसन रॉय को किसी ने नहीं खरीदा. 14वें सेट की बोली जारी है…

14वें सेट में तेज गेंदबाजों पर बोली लगी. अफगानिस्तान के 18 साल के राशिद खान को सनराइजर्स हैदराबाद ने 4 करोड़ में खरीदा. लेग स्पिनर वरुण आरोन को किंग्स इलेवन पंजाब ने 2.80 करोड़ में अपनाया. मैट हेनरी को किंग्स इलेवन पंजाब ने 50 लाख में लिया. जयदेव उनादकट को पुणे ने 30 लाख में अपनी पाले में ले लिया. मनप्रीत गोनी को गुजरात लॉयन्स ने 60 लाख में खरीदा. आरपी सिंह और पंकज सिंह को खरीदार नहीं मिले.

                                        अब तक के सबसे महंगे खिलाड़ी
क्रिकेटर देश नीलामी राशि टीम
बेन स्टोक्स इंग्लैंड 14.50 करोड़ राइजिंग पुणे सुपरजायन्ट्स
टाइमल मिल्स इंग्लैंड 12 करोड़ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू
कागिसो रबाडा द. अफ्रीका 5 करोड़ दिल्ली डेयरडेविल्स
ट्रेंट बोल्ट न्यूजीलैंड 5 करोड़ कोलकाता नाइटराइडर्स
पैट कमिन्स ऑस्ट्रेलिया 4.50 करोड़ दिल्ली डेयरडेविल्स
क्रिस वॉक्स इंग्लैंड 4.20 करोड़ कोलकाता नाइटराइडर्स
राशिद खान अफगानिस्तान 4 करोड़ सनराइजर्स हैदराबाद
कर्ण शर्मा भारत 3.20 करोड़ मुंबई इंडियन्स

13वें सेट में ऋषि धवन को कोलकाता ने 55 लाख में लिया. ऑस्ट्रेलिया के ब्रैड हेडिन में किसी ने रुचि नहीं दिखाई. 12वें सेट में टीम इंडिया की आधुनिक दीवार चेतेश्वर पुजारा, अभिनव मुकुंद, मनोज तिवारी, माइकल क्लिंगर, मर्लन सैमुअल्स, डेरेन ब्रावो, जेसन होल्डर और परवेज रसूल को किसी ने नहीं खरीदा है. 11वें सेट मेंक्रिस वॉक्स को कोलकाता नाइटराइडर्स ने 4.20 करोड़ और स्पिनर कर्ण शर्मा को मुंबई इंडियन्स ने 3.20 करोड़ में लिया.

नबीं पहले अफगान खिलाड़ी, मुरुगन अश्विन की घट गई कीमत
दसवें सेट में अनकैप्ड स्पिनरों पर बोली लगी. मुरुगन अश्विन को दिल्ली ने एक करोड़ का दांव लगाया. पिछली बार उन्हें पुणे ने 4.5 करोड़ में खरीदा था. प्रवीण तांबे को हैदराबाद ने 10 लाख में लिया. नौंवे सेट में अनकैप्ड गेंदबाजों पर बोली लगी. अंकित चौधरी को बेंगलुरू ने 2 करोड़ में लिया, वहीं टी नटराजन को पंजाब ने 3 करोड़ में लिया. नाथू सिंह को गुजरात लॉयन्स ने 50 लाख, वहीं बासिल थंपी को 85 लाख में लिया. आठवें सेट में अनकैप्ड विकेटकीपरों पर बोली लगी. आदित्य तारे को दिल्ली ने 25 लाख का दांव लगाया. मोहम्मद शहजाद, एकलव्य द्विवेदी, विष्णु विनोद, श्रीवत्स गोस्वामी को किसी ने लिया. सातवें सेट में अनकैप्ड ऑलराउंडरों पर दांव लगे. अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी को सनराइजर्स हैदराबाद ने 30 लाख रुपये में खरीदा. इस प्रकार वह आईपीएल में शामिल होने वाले अफगानिस्तान के पहले खिलाड़ी बन गए. कृष्णप्पा गौतम को मुंबई इंडियन्स ने 2 करोड़ रुपये में खरीदा. राहुल तेवतिया को 25 लाख में किंग्स इलेवन पंजाब ने लिया. प्रियंक पांचाल, प्रवीण दुबे, शिवम दुबे, मनन शर्मा, महिपाल रोमरॉर और आकाशदीप नाथ को किसी ने लिया. छठे सेट में अनकैप्ड बल्लेबाजों पर बोली लगी. तन्मय अग्रवाल को सनराइजर्स हैदराबाद ने 10 लाख में खरीदा है. अंडर-19 स्टार पृथ्वी शॉ, उमंग शर्मा, अंकित बवाने और दिल्ली के उनमुक्त चंद पर किसी ने रुचि नहीं दिखाई.

tymal mill ipl auction 2017

तेज गेंदबाजों में मिल्स ने मारी बाजी, ईशांत शर्मा नहीं बिके
तीसरे सेट में निकोलस पूरन को 30 लाख मिले. उन्हें मुंबई इंडियन्स ने खरीदा. बेन डंक, जॉनी बेयरस्टॉ, दिनेश चंडीमल और आंद्र फ्लेचर नहीं बिके. चौथे सेट में तेज गेंदबाजों पर दांव लगाए गए. इंग्लैंड के तेज गेंदबाज टाइमल मिल्स को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने 12 करोड़, तो दक्षिण अफ्रीका के उभरते कागिसो रबाडा पर दिल्ली डेयरडेविल्स ने 5 करोड़ का दांव लगाया. न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को कोलकाता नाइटराइडर्स ने 5 करोड़ और ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिन्स को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 4.50 करोड़ में खरीदा. ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल जॉनसन पर मुंबई इंडियन्स ने बेस प्राइस 2 करोड़ में खरीदा. तेज गेंदबाजों के बाद पांचवें सेट में कैप्ड स्पिनरों पर बोली लगी. श्रीलंका के लक्ष्ण सांदकान, न्यूजीलैंड के ईश सोढ़ी, भारत के प्रज्ञान ओझा और दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर को किसी ने नहीं खरीदा.

टीम इंडिया के ईशांत शर्मा, काइल एबॉट, जॉनसन चार्ल्स, को किसी ने नहीं लिया. तेज गेंदबाजों में पहली बोली नैथन कूल्टर नील पर लगी. उन्हें किसी ने नहीं लिया.

दूसरे सेट में ऑलराउंडरों पर लगे दांव, स्टोक्स रहे सबसे महंगे, पठान नहीं बिके
बोली के दूसरे सेट में कैप्ड ऑलराउंडरों पर दांव लगाए गए, जिसमें सबसे पहले पिछले साल के सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी रहे पवन नेगी पर बोली लगी. उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने 1 करोड़ में खरीदा. पिछले साल उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने 8.5 करोड़ में खरीदा था, लेकिन वह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए और इस बार उनकी कीमत गिर गई. इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को राइजिंग पुणे सुपरजायन्ट्स ने 14.50 करोड़ में खरीदा. श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 2 करोड़ में खरीदा. न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन को दिल्ली डेयरडेविल्स ने एक करोड़ में खरीदा. भारत के इरफान पठान की बेस प्राइस 50 लाख थी, लेकिन उन्हें किसी ने नहीं खरीदा. सीन एबॉट और क्रिस जॉर्डन को किसी ने नहीं खरीदा.

पहले सेट में केवल मॉर्गन बिके
इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन को किंग्स इलेवन पंजाब ने बेस प्राइस 2 करोड़ में खरीदा. बोली के पहले सेट में सबसे पहले न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल का नाम आया, लेकिन उन्हें किसी ने नहीं खरीदा. उनकी बेस प्राइस 50 लाख थी. गप्टिल के अलावा इंग्लैंड के जेसन रॉय, फैज फजल, एलेक्स हेल्स, रॉस टेलर और सौरव तिवारी नहीं बिके.

आईपीएल की 8 फ्रेंचाइजी कुल 76 खिलाड़ी खरीद सकती हैं, जिनमें 28 विदेशी खिलाड़ी भी रहेंगे. हरेक फ्रेंचाइजी अपनी टीम के लिए अधिकतम 27 खिलाड़ी खरीद सकती है. इनमें कुल 9 विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं. सभी फ्रेंचाइजी के पास बोली लगाने के लिए कुल 143 करोड़ 30 लाख रुपए हैं. सात क्रिकेटरों की आधार कीमत दो करोड़ रुपये तय की गई.

इन 7 क्रिकेटरों की बेस प्राइस रही 2 करोड़
इस बार नीलामी में जिन 7 खिलाड़ियों की बेस प्राइस दो करोड़ रुपये तय की गई, उनमें भारत के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा, इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स, इयोन मॉर्गन, क्रिस वॉक्स, ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल जॉनसन, पैट कमिंस और श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज रहे. स्टोक्स, मॉर्गन और वोक्स पिछले साल भारत में खेले गए टी-20 विश्व कप के फाइनल में पहुंचने वाली टीम का हिस्सा थे, वहीं बेन स्टोक्स ने ऑलराउंडर के रूप में पिछले कुछ समय से अच्छा प्रदर्शन करके सबका ध्यान खींचा है.

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट, इंग्लैंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टॉ, वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी जेसन होल्डर की बेस प्राइस 1.5 करोड़ रुपये रही.