Breaking News

Kumbh 2019: केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने संगम में लगाई डुबकी, कैप्शन में लिखा- हर-हर गंगे

प्रयागराज। प्रयागराज में शाही स्नान के साथ अर्ध कुंभ का आगाज हो चुका है, जहां सबसे पहले विभिन्न अखाड़ों के साधू-संतों ने जुलूस निकालकर शाही स्नान किया. बता दें कुंभ में सबसे पहले संतों के स्नान की परंपरा है, जिसके चलते सभी अखाड़ों को अलग-अलग वक्त दिया जाता है. इस बार शाही स्नान की शुरुआत 5:30 बजे से शुरू हुआ जो कि 4:30 बजे तक चलेगा. वहीं केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने भी संगम तट पर डुबकी लगाई. केंद्रीय मंत्री ने अपने संगम में स्नान की यह फोटो हर हर गंगे कैप्शन के साथ अपने ट्विटर और इंस्टाग्राम एकाउंट पर शेयर की है.

वहीं स्मृति ईरानी के अलावा निरंजनी अखाड़े की नवनियुक्त महामंडलेस्वर केंद्रीय राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने भी अखाड़ा के साधु-महात्माओं के काफिले के साथ शाही स्नान किया. वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने भी जनता को अर्ध कुंभ की बधाई दी और जनता से मेले में शामिल होने की अपील की है. प्रधानमंत्री मोदी ने एक वीडियो ट्वीट करते हुए कहा कि ‘मुझे आशा है कि इस अवसर पर देश-विदेश के श्रद्धालुओं को भारत की आध्यात्मिक, सांस्कृतिक एवं सामाजिक विविधताओं के दर्शन होंगे. मेरी कामना है कि अधिक से अधिक लोग इस दिव्य और भव्य आयोजन का हिस्सा बनें.”

Kumbh 2019: Union Minister Smriti Irani take a holy dip in sangam, written in caption: Har-Har Gange
फोटो साभारः instagram/@smritiiraniofficial
Kumbh 2019: Union Minister Smriti Irani take a holy dip in sangam, written in caption: Har-Har Gange
फोटो साभारः instagram/@smritiiraniofficial

वीडियो में पीएम मोदी कहते नजर आ रहे हैं कि ‘अर्ध कुंभ सिर्फ करोड़ों लोगों के एकजुट होने का ही पर्व नहीं है, यहां आने वाले करोड़ों लोगों के जरिए पूरा देश, उसमें आने वाले करोड़ों लोगों के बीच होने वाला संपर्क और संवाद हमारे देश को दिशा देगा. कुंभ में आने वाले करोड़ों लोगों के साथ ही करोड़ों विचारों का प्रवाह भी भारत को समृद्ध और सश्क्त बनाता है. कुंभ का पर्व भारत और भारतीयता का सबसे बड़ा प्रमाण है. यह पर्व भाषा, भूषा और भिन्नता को खत्म कर एक होने की प्रेरणा देता है. यह पर्व हमें जोड़ता है, यह पर्व गांव और शहर को एक करता है. एक भारत की सही तस्वीर यहां दिखती है.’