Breaking News

अन्नू कपूर की फिल्म ‘हम दो हमारे बाराह’ का पोस्टर रिलीज पर जाने क्यों हुआ बवाल

बॉलीवुड एक्टर अन्नू कपूर की फिल्म ‘हम दो हमारे बाराह’ (#HumDoHamareBaarah) का रविवार को पोस्टर रिलीज हुआ। पोस्टर रिलीज होते ही फिल्म की चर्चा होने लगी। फिल्म के नाम से ही हिंट मिलता है कि हम दो हमारे बाराह जनसंख्या विस्फोट जैसी समस्या पर फिल्म बनाई गयी हैं। मजाकिया अंदाज में फिल्म भारत के सामने खड़े एक बड़े मुद्दे को दिखाएगी। भारत की जनसंख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार आने वाले समय में भारत जनसंख्या वृद्धि चीन को पछाड़ने वाला है। इसी मुद्दे को फिल्म के माध्यम से उठाने की कोशिश कर रहे हैं।

पोस्टर रिलीज होते ही फिल्म पर बवाल मच गया। लोगों फिल्म के पोस्टर को नापसंद कर रहे हैं। उनका आरोप है कि फिल्म में मुस्लिम समुदाय को टारगेट किया जा रहा हैं। 5 अगस्त को फिल्म का पहला पोस्टर जारी किया। पोस्टर में अन्नू को बाकी कलाकारों के साथ दिखाया गया है। ऐसा लग रहा है कि अन्नू एक मुस्लिम परिवार के मुखिया की भूमिका निभा रहा है। पोस्टर में अन्नु बीच में बैंठे हैं और उनके आस पास कई छोटे-बड़े बच्चे खड़े और बैठें हैं मानों ऐसा लग रहा हो कि पोस्टर एक फैमिली फोटो हैं। सोशल मीडिया पर उपयोगकर्ताओं के एक वर्ग ने इस्लामोफोबिया के लिए हम दो हमारे बारह पोस्टर की आलोचना की। फिल्म पर छिड़े विवाद पर अब फिल्म के लीड एक्टर और फिल्म के निर्देशक कमल चंद्र ने कहा है कि अन्नू कपूर की विशेषता वाली फिल्म का पोस्टर है ‘बिल्कुल आपत्तिजनक नहीं’ है। उन्होंने कहा कि इसे ‘सही संदर्भ में’ देखने की जरूरत है।

पत्रकार राणा अय्यूब ने ‘हम दो हमारे बारह’ का पोस्टर ट्वीट किया था और फिल्म को मंजूरी देने के लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन पर सवाल उठाया था। उनके ट्वीट में लिखा था, “सेंसर बोर्ड (सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन) इस तरह की फिल्म की अनुमति कैसे देता है जो मुसलमानों को जनसंख्या विस्फोट के कारण के रूप में दर्शाती है और समुदाय पर लगातार हमले का विस्तार करती है। बेशर्म, नफरत और इस्लामोफोबिया जैसी छवि बनाने की कोशिश की जा रही है। एक ट्विटर यूजर ने उनके ट्वीट का जवाब दिया और लिखा, “बॉलीवुड एक कुटिल चाल का हिस्सा है…”

ईटाइम्स के साथ एक साक्षात्कार में निर्देशक कमल चंद्रा ने हम दो हमारे बारह पोस्टर के खिलाफ इन आरोपों पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा, “हमारी फिल्म हम दो हमारे बारह का पोस्टर बिल्कुल भी आपत्तिजनक नहीं है। इसे सही संदर्भ में देखने की जरूरत है। हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि हम अपनी फिल्म के माध्यम से किसी एक समुदाय विशेष को लक्षित नहीं कर रहे हैं। मुझे पूरा यकीन है कि जब लोग इस फिल्म को देखने जाएंगे, तो वे हमारी फिल्म में हमारे समय के सबसे प्रासंगिक मुद्दों में से एक को देखकर खुश होंगे, जो जनसंख्या वृद्धि पर आधारित है और हम इसे बिना किसी पूर्वाग्रह के बना रहे हैं और किसी विशेष समुदाय के लोगों की भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचा रहे हैं।