Breaking News

जाने क्या 25 दिसंबर को ही मनाया जाता है क्रिसमस पर्व, क्या है मान्यता

बचपन से हम हम सभी सेंटा के बारे में सुनते हुए आये हैं। कहा जाता है कि ‘जिंगल बेल जिंगल बेल…’ की धुन ठंड के मौसम में हवा से घुल जाती है और इन्ही सर्द रात में के महीने में क्रिसमस का त्यौहार मनाया जाता है। अमेरिका, नार्वे, ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में तो दिसंबर का पूरा महीने क्रिसमस मनाया जाता है। कुछ उसी तरह जब हम दशहरे से लेकर दिवाली तक के पीरियड को एंजोय करते हैं। लेकिन आज हम बात दिसंबर महीने की और क्रिसमस की करेंगे। क्रिसमस से जुड़े कई सवाल है जो कई बार लोगों के जहन में आते हैं जैसे- क्रिसमस 25 दिसंबर के दिन ही क्यों मनाते हैं? क्रिसमस के दिन एक बुजुर्ग शख्स क्यों तोहफे बांटता है, आखिर सीक्रेट सेंटा कौन होते हैं? क्रिसमस के अवसर पर हम आपको इन सवालों के जावाव देते हैं।

क्रिसमस डे क्यों मनाते हैं?

क्रिसमस ईसा मसीह के जन्म की याद में मनाया जाने वाला एक वार्षिक त्यौहार है, जिसे मुख्य रूप से 25 दिसंबर को दुनियाभर के अरबों लोगों के बीच एक धार्मिक और सांस्कृतिक उत्सव के रूप में मनाया जाता है। क्रिसमस डे कई देशों में एक सार्वजनिक अवकाश है। इस त्यौहार को अधिकांश ईसाइयों द्वारा धार्मिक रूप से मनाया जाता है, ृसाथ ही सांस्कृतिक रूप से कई गैर-ईसाइयों द्वारा मनाया जाता है। और एक इसके आसपास आयोजित छुट्टियों को भी लोग जमकर एंजोय करते हैं।

25 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है क्रिसमस

यीशु के जन्म की तारीख के बारे में अलग-अलग परिकल्पनाएं हैं और चौथी शताब्दी की शुरुआत में चर्च ने 25 दिसंबर की तारीख तय की थी। रोमन कैलेंडर में यह शीतकालीन संक्रांति की पारंपरिक तारीख से मेल खाती है। यह 25 मार्च को घोषणा के ठीक नौ महीने बाद है आता है। अधिकांश ईसाई 25 दिसंबर को ग्रेगोरियन कैलेंडर में मनाते हैं, जिसे दुनिया भर के देशों में उपयोग किए जाने वाले नागरिक कैलेंडर में लगभग सार्वभौमिक रूप से अपनाया गया है। हालाँकि, पूर्वी ईसाई चर्चों का हिस्सा पुराने जूलियन कैलेंडर के 25 दिसंबर को क्रिसमस मनाता है, जो वर्तमान में ग्रेगोरियन कैलेंडर में 7 जनवरी से मेल खाता है। ईसाइयों के लिए, यह मानना कि ईश्वर मानवता के पापों का प्रायश्चित करने के लिए मनुष्य के रूप में दुनिया में आए, न कि यीशु की सही जन्मतिथि जानने के लिए, क्रिसमस मनाने का प्राथमिक उद्देश्य यहीं माना जाता है।

सीक्रेट सेंटा कौन होते हैं?

जैसे-जैसे दिन छोटे होते हैं और छुट्टियों का मौसम करीब आता है, लोग हमेशा परिवार और दोस्तों के साथ एकजुटता और खुशी में इकट्ठा होते हैं। क्रिसमस में अपनी जड़ों के साथ, छुट्टियों की भावना में परिवार, दोस्तों और सहकर्मियों के साथ मनाने के लिए गुप्त सांता सबसे लोकप्रिय परंपराओं में से एक बन गया है। लेकिन छुट्टियां तो ठीक है पर सीक्रेट सैंटा क्या है और यह कैसे आया? ये बड़ा सवाल है। सीक्रेट सेंटा एक पश्चिमी क्रिसमस परंपरा है जिसमें एक समूह या समुदाय के सदस्यों को यादृच्छिक रूप से एक व्यक्ति सौंपा जाता है जिसे वे उपहार देते हैं। सीक्रेट सांता एक उपहार एक्सचेंज परंपरा है जो क्रिसमस की शुरुआती परंपराओं में अपनी जड़ें रखती है। उपहार देने वाले की पहचान गुप्त रखनी है और उसे प्रकट नहीं करना चाहिए।

क्या है सीक्रेट सैंटा? सबसे प्रिय उपहार विनिमय परंपराओं में से एक

सीक्रेट सांता एक उपहार विनिमय परंपरा है जिसकी जड़ें क्रिसमस की शुरुआती परंपराओं में हैं। मूल ‘सीक्रेट सैंटस’ सेंट निक के उपहार देने वाले मददगार थे। आज इसे एक उपहार विनिमय अवसर के रूप में मनाया जाता है जो परिवार और दोस्तों के बीच संबंधों को नवीनीकृत करता है, और आम तौर पर व्यस्त सहकर्मियों के बीच संबंधों को मजबूत करने के क्षण के रूप में मनाया जाता है। एक गुप्त सांता उपहार विनिमय बनाने का अर्थ है एकता और प्रसन्नता का क्षण बनाना। “मेरा गुप्त सांता कौन होगा?” यह हमेशा एक मजेदार आश्चर्य होता है!